कोल इंडिया की सात परियोजनाएं का विकास करेंगे MDO

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 05:08 PM (IST)

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने खदान विकासकर्ता और परिचालकों (एमडीओ) द्वारा सात कोयला खानों के विकास के बारे में आदेश जारी किया है। महारत्न कंपनी ने बुधवार को बयान में कहा कि खुली वैश्विक निविदाओं के जरिए एमडीओ को जोड़ने का उद्देश्य घरेलू कोयला उत्पादन बढ़ाना और आयात पर निर्भरता को यथासंभव कम करना है। 

सीआईएल ने बयान में कहा कि कंपनी ने खान विकासकर्ता और परिचालकों की नियुक्ति के जरिये आगे बढ़ने के लिए सात कोयला परियोजनाओं को स्वीकृति पत्र जारी किए हैं। इन सात परियोजनाओं में से तीन सीआईएल की इकाई सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) की और दो उसकी अन्य अनुषंगी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) की हैं। इसके अलावा, साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड और ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड प्रत्येक की एक-एक परियोजना है। 

कोयला कंपनी का लक्ष्य एमडीओ के जरिये 15 नई कोयला परियोजनाओं के विकास का है। कोल इंडिया भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्स्थापन के मुद्दों तथा कुछ मामलों में रेलवे के माल लदान स्थलों पर 20,600 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। एमडीओ को मंजूर खनन योजना के तहत कोयले का खनन करना होगा और इसकी आपूर्ति कंपनियों को करनी होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News