नई Swift Dzire में मिल सकते हैं ये स्पैशल फीचर्स

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 03:58 PM (IST)

नई दिल्लीः जापान की वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी नई स्विफ्ट डिजायर की लांचिंग करने की तैयार कर रहा है। मारुती की यह कार तीसरी जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक पर तैयार की गई है। उम्मीद है कि नई डिजायर में टचस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम के साथ नेविगेशन की सुविधा दी जा सकती हैं। आइए जानते हैं कि इस नई कार में कौन से फीचर्स शामिल हो सकते हैं।

ड्यूल एयरबैग
मारुति डिजायर के सुरक्षा फीचर की बात की जाए तो इसमें स्टैंडर्ड ड्यूल एयरबैग होगा क्योंकि मारुति ने इस साल लांच किए गए इग्निस क्रॉसओवर के सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड ड्यूल एयरबैग दिया है। इससे ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।

टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम
इस फीचर की इस समय काफी मांग है, कई अफॉर्डेबल हैचबैक कारों में भी यह फीचर आने लगा है। संभावना है कि नई डिजायर में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ नेविगेशन की सुविधा दी जा सकती हैं। अटकलें हैं कि इस में एपल कारप्ले की सुविधा भी मिल सकती हैं। हुंडई जल्द ही एक्सेंट का फेसलिफ्ट अवतार लाने वाली है, संभावना है कि इस में भी टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जा सकता है।

केबिन में पहले से ज्यादा जगह
मौजूदा डिजायर केबिन स्पेस के मामले में सिर्फ संतोषजनक ही कही जा सकती है। इस मामले में यह बाकी सभी कॉम्पैक्ट सेडान कारों से पिछड़ी हुई है। नई डिजायर का व्हीलबेस बढ़ाया जाएगा, उम्मीद है कि अब इसके केबिन में पहले से ज्यादा जगह मिल सकती है।

क्रूज़ कंट्रोल
कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में फिलहाल फॉक्सवेगन एमियो ही एकमात्र कार है जिस में क्रूज़ कंट्रोल दिया गया हैं। भारत में यह फीचर बहुत ज्यादा उपयोग में तो नहीं आता है लेकिन फिर भी संभावना है कि नई डिजायर में यह फीचर आ सकता है।

चाइल्ड सीट के लिए आईएसओफिक्स एंकर
यह भी एक सेफ्टी फीचर है, जिसे खासतौर पर बच्चों के लिए बनी सीट में फिक्स कर दिया जाता है। दुर्घटना की स्थिति में आईएसओफिक्स एंकर चाइल्ड को सीट पर रोके रखता है और बच्चे को नुकसान से बचाता है। जल्द लागू होने वाले कार सुरक्षा मानकों के तहत एबीएस, ईबीडी और एयरबैग की तरह आईएसओफिक्स एंकर फीचर को अनिवार्य तौर पर देना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News