Maruti Suzuki ने 17 हजार से अधिक गाड़ियों को किया रिकॉल, एयरबैग कंट्रोलर में खराबी की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 12:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बुधवार को कहा कि वह अपने 6 मॉडल Alto K10, S-Presso, Eeco, Brezza, Baleno और Grand Vitara की 17,362 यूनिट्स को वापस बुला रही है। कंपनी की ओर से रेगुलेटरी फाइलिंग में इसकी जानकारी दी गई है। बताया गया है कि इन मॉडलों में एयरबैग से जुड़ी खराबी हो सकती है। रिकॉल के जरिए इस खराबी को ठीक किया जाएगा। इन सभी मॉडलों को 8 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच बनाया गया था।

मारुति सुजुकी ने आगे बताया कि रिकॉल की जा रही कारों को कंपनी के सर्विस सेंटरों पर चेक किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर खराब एयरबैग कंट्रोलर हिस्से हो बदल दिया जाएगा। ऐसी संभावना है कि इस खराबी की वजह से दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग और सीट बेल्ट प्रेटेंसर अपना काम करने में फेल हो सकते हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि संदिग्ध वाहनों के ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि जब तक प्रभावित हिस्से को बदल नहीं दिया जाता है, तब तक वाहन न चलाएं या इसका उपयोग न करें। प्रभावित वाहन मालिकों को तत्काल ध्यान देने के लिए मारुति सुजुकी डीलरशिप से मैसेज मिलेगा।

कंपनी ने बढ़ाई कारों की कीमत

इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सभी मॉडलों की कीमतों में लगभग 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अप्रैल 2022 के बाद चालू वित्तीय वर्ष में यह दूसरी बार है, जब कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी की है। पिछले साल दिसंबर में कंपनी ने कहा था कि वह बढ़ती लागत के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी और सख्त उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप मॉडल रेंज को अपडेट करने के लिए प्रावधान करेगी, जो अप्रैल 2023 से लागू होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News