मारुति-सुजुकी को गुजरात प्लांट से 10 हजार बलेनो मिलने की उम्मीद

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2016 - 03:23 PM (IST)

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया (एम.एस.आई.) को अपनी मूल कंपनी सुजुकी के गुजरात में बन रहे कारखाने से प्रीमियम हैचबैक बलेनो की करीब 10,000 इकाइयां प्राप्त होने की उम्मीद है। इससे उत्पादन अगले वर्ष की शुरूआत से प्रारंभ होगा।  

गुजरात में हंसलपुर स्थित कारखाना सुजुकी मोटर कारपोरेशन की भारत में पहली पूर्ण अनुषंगी इकाई है।  मारूति सुजुकी इंडिया (एम.एस.आई.) के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि पूरी परियोजना (गुजरात) तय कार्यक्रम के हिसाब से आगे बढ़ रही है..चालू वित्त वर्ष के दौरान गुजरात में बन रहे नए कारखाने से करीब 10,000 कारों का उत्पादन होगा और बिक्री के लिए हमें मिलेगा।

सुजुकी ने कारखाना लगाने में करीब 140 करोड़ डालर निवेश का निर्धारण किया है। इसमें दो वाहनों की सालाना 2.5 लाख इकाइयों की एसेंबली लाइन के साथ एक इंजन कारखाना होगा। इसमें पहली एसेंबली लाइन से बालेनो का उत्पादन किया जाएगा।  सुजुकी संयंत्र से वाहन तथा उपकरण मारूति सुजुकी को देगी। भारत सुजुकी के लिए सबसे बड़ा बाजार है। कंपनी की मारूति सुजकी में 56 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी की दो इकाइयां गुडग़ांव और मानेसर में है जिसकी कुल उत्पादन क्षमता 15 लाख सालाना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News