मारुति सुजुकी की कार खरीदना हुआ महंगा, जानिए कितने बढ़ गए गाड़ियों के दाम

2021-04-16T14:46:07.063

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने चुनिंदा मॉडलों के दाम तत्काल प्रभाव से 22,500 रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी। उल्‍लेखनीय है कि कंपनी ने मार्च में ही कच्चे माल की लागत बढ़ने का हवाला देते हुए अप्रैल महीने से अपनी सभी मॉडल के दाम बढ़ाने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें- घबराहट में खरीदारी नहीं करें लोग, जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें राज्य: केन्द्र ने कहा 

 

मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि कंपनी ने विभिन्‍न इनपुट कॉस्‍ट में वृद्धि के परिणामस्‍वरूप अपने कुछ चुनिंदा मॉडल्‍स की कीमत में तत्‍काल प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने बताया कि इन मॉडल्‍स की एक्‍स-शोरूम कीमत में औसतन 1.6 प्रतिशत की मूल्‍यवृद्धि की गई है। नई कीमत तत्‍काल प्रभाव यानी 16 अप्रैल, 2021 से प्रभावी होगी। कंपनी भारतीय बाजार में आल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक विभिन्न मॉडल बेचती है। दिल्ली शोरूम में इन मॉडलों की कीमत 2.99 लाख से 12.39 लाख रुपए है।

यह भी पढ़ें- बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर आई बड़ी खबर! ये दो सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट, नीति आयोग ने दिया प्रस्ताव

एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि उत्सर्जन मानदंडों को लेकर नियम पिछले साल अप्रैल से अमल में हैं। इसको लेकर कई सारी लागतें जुड़ी हैं। हमने कीकमत बढ़ाने पर विचार किया था लेकिन पिछले साल बाजार की स्थिति अच्छी नहीं थी, अत: हम उस समय दाम नहीं बढ़ा सके। उन्होंने कहा कि लेकिन अब कच्चे माल खासकर इस्पात, प्लस्टिक और दुलर्भ धातुओं की लागत काफी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर Zomato की हुई जमकर खिचाई, हार कर Swiggy से मांगनी पड़ी माफी 

जनवरी में भी बढ़ाई थी कुछ मॉडल की कीमत 
श्रीवास्तव ने कहा कि हम महामारी के बाद मांग को गति देने की कोशिश कर रहे थे और यही कारण था कि हमने जनवरी में कीमत वृद्धि कम की। उस समय यह भी सोच थी कि कच्चे माल की लागत ऊंची नहीं रहेगी और इसमें गिरावट आएगी लेकिन अब जो अनुमान है, उसके अनुसार कीमत अगले कुछ तिमाहियों तक ऊंची बनी रहेगी। इसीलिए न चाहते हुए भी हमने कीमत बढ़ाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि दाम में वृद्धि मॉडल पर निर्भर करेगी। इससे पहले, मारुति सुजुकी ने इस साल 18 जनवरी को लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए चुनिंदा मॉडल पर दाम 34,000 रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

 

 


Content Writer

jyoti choudhary

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static