मारुति सुजुकी पर 71 करोड़ की हेरफेर का आरोप, जांच एजेंसी ने भेजा नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 12:53 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL) को डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (DRI) और कस्टम विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कंपनी को सियाज, अर्टिगा और एस-क्रॉस में इस्तेमाल होने वाली हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर करीब 71 करोड़ रुपए की ड्यूटी नहीं चुकाने का आरोप है। कस्टम विभाग के सूत्रों के मुताबिक डीआरआई लखनऊ की जांच के बाद बुधवार को मारुति को 105 पेज का कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इस मामले में एक और नोटिस पर विचार किया जा रहा है। इसमें कंपनी पर करीब 70 करोड़ रुपए की कथित ड्यूटी चोरी का आरोप है।

PunjabKesari

क्या है मामला
मारुति के कॉरपोरेट अफेयर्स और कम्युनिकेशंस के प्रमुख संजीव हांडा ने कहा कि इस मामले में विवाद है। इस समय कंपनी इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती है। मारुति इस मामले में सभी तरह के कानूनी विकल्पों पर विचार करेगी। यह मामला 2019 में सामने आया था जब डीआरआई लखनऊ ने इस मामले की जांच शुरू की थी।

PunjabKesari

डीआरआई को अलर्ट किया गया था कि मारुति सुजुकी अपने स्मार्ट हाइब्रिड वीकल फ्रॉम सुजुकी (एसएचवीएस) टेक्नोलॉजी इंजन के लिए मोटर जेनरेटर यूनिट (एमजीयू) यानी ऑल्टरनेटर का इस्तेमाल कर रही है। एजेंसीज का आरोप है कि यह पूरी तरह हाइब्रिड टेक्नोलॉजी नहीं है।

PunjabKesari

टेक्नोलॉजी पर कस्टम ड्यूटी में छूट
2017 में सरकार ने हाइब्रिड टेक्नोलॉजी कारों में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी पर कस्टम ड्यूटी में छूट की घोषणा की थी। मारुति पर आरोप है कि कंपनी ने सिंपल कार ऑल्टरनेटर यानी एमजीयू का आयात किया और सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से इसमें बदलाव किया। कंपनी ने कस्टम क्लीयरेंस के लिए इसे हाइब्रिड मोटर वीकल्स का सामान बताया। बाद में कंपनी ने अपने ग्राहकों को चकमा देने के लिए इस टेक्नोलॉजी को एसएचवीएस नाम दिया। डीआरआई के एक सूत्र ने बताया कि एसएचवीएस के तीन फंक्शन होते हैं। इनमें ऑटो स्टार्ट स्टॉप, रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग और टॉर्क असिस्ट शामिल है लेकिन एक कंप्लीट हाइब्रिड कार इलेक्ट्रिक मोटर और गैसोलीन के कंबिनेशन को इस्तेमाल करती है जिससे ईंधन बचाने में मदद मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News