बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 179 अंक चढ़ा

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2024 - 05:24 PM (IST)

मुंबईः स्थानीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 179 अंक चढ़कर बंद हुआ। मुख्य रूप से विदेशी पूंजी प्रवाह के बीच आईटी, पूंजीगत वस्तुओं और प्रौद्योगिकी शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स दोपहर में कारोबार के दौरान थोड़ी देर फिसला। लेकिन उसके बाद इसमें तेजी से सुधार हुआ और यह अंत में 178.58 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72,026.15 अंक पर बंद हुआ। दिन में यह 308.91 अंक तक चढ़ गया था। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 52.20 अंक यानी 0.24 प्रतिशत चढ़कर 21,710.80 अंक पर रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और विप्रो के शेयर लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट रही। एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार देश में सेवा क्षेत्र की गतिविधियां अनुकूल आर्थिक परिस्थितियों और सकारात्मक मांग के दम पर दिसंबर में तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

मौसमी रूप से समायोजित एचएसबीसी इंडिया भारत सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि सूचकांक दिसंबर में 59 पर पुहंच गया। यह नवंबर में 56.9 पर था। यह उत्पादन में तीव्र वृद्धि को दर्शाता है जो सितंबर के बाद से सबसे अधिक है। सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 490.97 अंक और निफ्टी 141.25 अंक मजबूत हुए थे। अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की फायदे में, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार शुरूआती कारोबार नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.94 प्रतिशत की बढ़त के साथ 78.32 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 1,513.41 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News