MSP बढ़ने के ऐलान के बाद मक्का, चावल, मूंग और सोयाबीन हुआ महंगा

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 09:34 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकार के फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) में बढ़ौतरी के ऐलान के बाद से कमोडिटीज की कीमतों में तेजी शुरू हो गई है। ट्रेडर्स और एनालिस्टों ने बताया कि खासतौर पर मक्का, चावल, बाजरा, मूंग, अरहर, कॉटन और सोयाबीन महंगे हो गए हैं। कारोबारियों का कहना है कि दालों और कॉटन के दाम में तेजी जारी रह सकती है।

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (फिच ग्रुप) के प्रिंसिपल इकनॉमिस्ट सुनील कुमार सिन्हा ने कहा, ‘‘ऐसा देखा गया है कि एम.एस.पी. से फसल का न्यूनतम मूल्य तय हो जाता है और आमतौर पर थोक बाजार में इन कमोडिटीज के भाव एम.एस.पी. से ऊपर ही रहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि बाजार भाव एम.एस.पी. से कितना ज्यादा रहेगा, यह सरकारी दखल के साथ ही इस बात पर भी निर्भर करेगा कि बाजार में मांग और आपुर्ति कैसी है। पिछले एक हफ्ते में मक्के का भाव हाजिर बाजार में 1210 रुपए प्रति क्विंटल से चढ़कर 1260 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है।

चावल का भाव 6,300 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंचा
एंजेल कमोडिटीज ब्रोकिंग में डिप्टी वाइस प्रैजीडैंट (कमोडिटी रिसर्च) अनुज गुप्ता का कहना है कि चावल का भाव 6,100 से बढ़कर 6,300 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है। हाजिर बाजार में बाजरे का भाव भी 1210 से बढ़कर 1260 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है।

थोक में दालों का भाव 3 रुपए प्रति किलो बढ़ा
दालों की बात करें तो सरकार ने मूंग का एम.एस.पी. 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है। इससे इंदौर के थोक बाजार में पिछले एक हफ्ते में इसका भाव 3 रुपए प्रति किलो बढ़कर 53-54 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है। कारोबारियों का कहना है अरहर दाल का दाम भी 36 रुपए से बढ़कर 38 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया है।

दलहन की कीमतों में भी बनी रह सकती है तेजी 
ऑल इंडिया दाल मिल्स एसोसिएशन के प्रैजीडैंट सुरेश अग्रवाल ने कहा, ‘‘दलहन कीमतों में तेजी बनी रह सकती है। 2017-18 के लिए मूंग का एम.एस.पी. 5,575 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है। हालांकि थोक बाजार में इसका औसत भाव 6,658 रुपए प्रति क्विंटल चल रहा है।’’ उन्होंने कहा कि अब 2018-19 के लिए एम.एस.पी. बढ़ाकर 6,975 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है। ऐसे में अब थोक बाजार में मूंग का भाव यह स्तर पार कर सकता है।

ऊंचे भाव की उम्मीद में किसानों ने कॉटन बेचना किया बंद
अनुज ने कहा कि एम.एस.पी. बढ़ाए जाने के ऐलान के बाद हाजिर बाजार में बिक्री नहीं होने से कॉटन का भाव भी 4600 से बढ़कर 4800 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि ऊंचा भाव मिलने की उम्मीद में किसानों ने कॉटन बेचना बंद कर दिया है। महाराष्ट्र में भारी बारिश होने से भी सप्लाई घटी है। कारोबारी अपना स्टॉक बनाए रखने के लिए खरीदारी में जुटे हैं।

खाद्य तेल और पोल्ट्री फीड की बिक्री पर नहीं कोई असर
सोयाबीन प्रोसैसर एसोसिएशन ऑफ  इंडिया (सोपा) के चेयरमैन डेविश जैन कहते हैं कि एम.एस.पी. बढऩे से सोयाबीन का भाव भी चढ़ा है। उन्होंने कहा, ‘‘इससे खाद्य तेल और पोल्ट्री फीड की बिक्री और मांग पर कोई असर नहीं हुआ है। इंडस्ट्री की खरीदारी जून तिमाही के मुकाबले ज्यादा हो रही है।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News