कैश की किल्लत होगी दूर, महाराष्ट्र सरकार लाएगी ‘महा वॉलेट’

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2016 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के फैसले के बाद से ही लोगों को हो रही कैश की किल्लत को कम करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ‘महा वॉलेट’ लाने की तैयारी में है ताकि नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन दिया जा सके। वित्त मंत्री सुधीर मुगंतीवार ने कहा है कि उन्होंने आईटी विभाग को इस प्रोपोजल के लिए रिपोर्ट बनाने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि 'महा वॉलेट' एक सुरक्षित ई-सेवा होगी, जहां नागरिकों का पैसा सुरक्षित रहेगा। हम एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसके तहत राज्य की 11.97 करोड़ जनसंख्या में प्रत्येक की जरूरत को पूरा किया जा सके।

इन बातों पर किया जाएगा गौर
आईटी विभाग के प्रस्ताव में कई बातों पर गौर किया जाएगा। नेट बैंकिंग करने वाले और न करने वाले लोगों का भी ख्याल रखा जाएगा। इसके अलावा स्मार्टफोन और फीचर फोन इस्तेमाल करने वालों, मोबाइल का इस्तेमाल न करने वालों के साथ ही उनका भी ध्यान रखा जाएगा जो तकनीक का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।'

दुकानदार, किसान को भी मिलेगी मदद
उन्होंने कहा कि हम छोटे दुकानदार, किसान और नकदी में लेनदेन करने वाले सभी लोगों की मदद करने वाली प्रणाली सुनिश्चित करना चाहते हैं। इस प्रस्ताव में यह भी शामिल किया जाएगा कि उपभोक्ता महा-वॉलेट में कितना पैसा जमा कर सकेंगे। साथ ही यह भी देखा जाएगा कि कितने लोगों के पास बैंक खाता है और कितने लोग क्रेडिट व डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News