अब से हर हफ्ते तय होगी LPG गैस की कीमतें! तेल कंपनियां जुड़ी तैयारी में

punjabkesari.in Wednesday, Dec 23, 2020 - 12:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जिस तरह से तेल कंपनियां हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव करती है, वैसे ही आने वाले समय में हर हफ्ते गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव हो सकता है। सरकारी तेल कंपनियां इस तैयारी में तेजी से जुटी हुई हैं। इस समय गैस सिलेंडर रेट्स की समीक्षा हर महीने की जाती है, जिसके बाद कीमतों में बदलाव में इजाफा या कटौती होती है। 

PunjabKesari

तेल कंपनियों को मिलेगी राहत 
तेल कंपनियों के अधिकारियों की मानें तो कंपनियों को हो रहे घाटे को कम करने के लिए यह प्लान बनाया गया है। हर महीने समीझा के दौरान अगर रेट्स में कटौती होती थी तो कंपनियों को पूरे महीने नुकसान उठाना पड़ता था। वहीं, इस नई व्यवस्था के जरिए कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।

PunjabKesari

सरकार से चल रही है बातचीत
तेल कंपनियों से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कंपनियों की तरफ से इस आशय का प्रस्ताव केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MOPNG) के पास भेज दिया गया है। वहां इस प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है। हो सकता है कि शीघ्र ही इस बारे में फैसला हो जाए। यदि सरकार की हरी झंडी इस प्रस्ताव पर मिल जाती है तो फिर तेल कंपनियां इसे लागू करने की तिथि की घोषणा कर सकती हैं।

PunjabKesari

अगले साल एक अप्रैल से लागू करने की कवायद
एक अन्य अधिकारी ने संभावना जताई कि यह प्रस्ताव अगले वित्त वर्ष से लागू हो सकता है। उनका कहना है कि सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद कंपनियां अगले वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से हर हफ्ते रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी या कटौती करना शुरू कर सकती हैं।

इस महीने हो चुकी है दो बार बढ़ोतरी
तेल कंपनियां इस महीने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी कर चुकी हैं। बीते 2 दिसंबर को बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। उसके बाद 15 दिसंबर को भी इस तरह के सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए का और इजाफा किया गया। इस महीने दिल्ली में अब तक घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपए तक पहुंच गई है।
  
   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News