हिंडनबर्ग रिपोर्ट का असरः अडानी के कारण मुश्किल में LIC, डूब गए कंपनी के 16580 करोड़

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 04:08 PM (IST)

नई दिल्ली: गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह के शेयरों में लगातार गिरावट जारी है। कंपनी के शेयर टूट रहे है। दो दिनों के भीतर कंपनी के निवेशकों के 4.2 लाख करोड़ रुपए डूब गए हैं। कंपनी के मार्केट कैप में 22 फीसदी की गिरावट आ गई है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के कारण अडानी को बड़ा नुकसान हुए है। अडानी की गिरती शेयरों ने एलआईसी यानी जीवन बीमा निगम (LIC) की भी चिंता बढ़ा दी है। देश के सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी ने अडानी की कंपनियों ने काफी पैसा लगाया है। अडानी की पांच कंपनियों में एलआईसी की 9 फीसदी तक की हिस्सेदारी है। अडानी की कंपनियों में एलआईसी ने करीब 77,268 करोड़ रुपए लगाए है।

LIC को 16580 करोड़ का नुकसान

अडानी की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के कराण कंपनी के खुदरा और संस्थागत निवेशकों को भी झटका लगा है। एलआईसी कंपनी का एंकर इवेस्टर है। कंपनी के शेयरों में आई इस गिरावट के कारण पिछले दो दिनों में LIC को भारी नुकसान हुआ है। दो दिनों में एलआईसी को 16580 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है। अडानी टोटल गैस के शेयरों में गिरावट के चलते एलआईसी को 6232 करोड़ का झटका लगा है। आपको बता दें कि इस कंपनी में एलआईसी की 5.96 फीसदी की हिस्सेदारी है। वहीं अडानी एंटरप्राइजेज में कंपनी की 4.23 फीसदी की हिस्सेदारी है। इसके शेयरों में गिरावट के कारण एलआईसी को 3245 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।

इसके अलावा अडानी पोर्ट के कारण एलआईसी को 3095 करोड़ का घाटा हुआ है। जबकि अडानी ट्रांसमिशन के कारण उसे 3042 करोड़ का नुकसान हुआ है। अडानी ग्रीन में एलआईसी की हिस्सेदारी 1.28 फीसदी की है जिसके कारण LIC को 875 करोड़ का नुकसान हुआ है जबकि अडानी टोटल गैस के कारण एलआईसी को 6323 करोड़ का नुकसान हुआ है। ऐसे में अब एलआईसी की चिंता बढ़ गई है।

बैंकों के 80,000 करोड़ दांव पर 

एस.बी.आई. समेत देश के बड़े बैंकों ने अडानी समूह को 80,000 करोड़ रुपए का कर्ज दिया है, जो उनके कुल कर्ज का 38 फीसदी है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के अब निवेशकों को चिंता सता रही है। अडानी समूह के शेयरों में लगातार गिरावट के कारण मुश्किलें बढ़ गई है। इस बीच एसबीआई ने अडानी को दिए कर्ज पर बड़ा बयान दिया है।

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह अडानी समूह को दिए लोन को लेकर फिलहाल चिंतित नहीं है। स्टेट बैंक के कॉर्पोरेट बैंकिंग के एम.डी. स्वामीनाथन ने कहा कि फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं हैं जिसकी वजह से अडानी समूह को दिए कर्ज को लेकर हमें चिंता करनी पड़े। उन्हें जो कर्ज दिया गया है, वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सीमा के भीतर ही है। उस कर्ज को सुरक्षित रखने के लिए सभी जरूरी नियमों का पालन किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News