GST से पहले ही दाल और चावल हो रहे सस्ते!

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2017 - 10:54 AM (IST)

नई दिल्ली: जी.एस.टी. लागू होने से पहले ही मंडियो में इसका असर दिखने लगा है। पिछले 1 सप्ताह के भीतर दाल और चावल की थोक कीमतों में 10 से लेकर 15 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। जी.एस.टी. रेट तय होने के बाद से ही थोक बाजार में दालें गलना शुरू हो चुकी है और चावल भी सस्ते हो रहे हैं।दिल्ली के नया बाजार में अरहर दाल जी.एस.टी. रेट तय होने से पहले 48 रुपए किलो बिक रही थी, मगर अब 37 रुपए किलो मिल रही है। उड़द दाल भी जो पहले 72 रुपए किलो थी और अब 62 रुपए किलो पर आ गिरी है। थोक बाजार में चावल भी 10 रुपए किलो सस्ते हो गए हैं।

क्यों हों रहा अनाज सस्ता
दरअसल जी.एस.टी. काउंसिल ने फैसला किया है कि अनाज पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। लेकिन ब्रांडेड पैकेज फूड पर 5 फीसदी टैक्स लगाया जाना है। अब खुले में अनाज खरीद कर उसे अपना ब्रांड देने वाले कारोबारी समझ नहीं पा रहे हैं कि जी.एस.टी. लागू होने के बाद ब्रांड की नई परिभाषा क्या तय की जाएगी।

क्यों है ये कंफ्यूजन
सिर्फ दाल और चावल ही नहीं बल्की गेहूं कारोबारी भी अब 3 जून को होने वाली जी.एस.टी. बैठक पर नजर टिकाए बैठे है। ब्रांडेड और पैकेज अनाज पर केंद्र से सफाई मिलने तक ये कंफ्यूजन बना रहेगा।उनको उम्मीद है की सरकार इस कंफ्यूजन को दूर करेगी और कारोबार में तेजी लौटेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News