Labubu Doll का क्रेज, कंपनी के मालिक को हुआ अरबों डॉलर का फायदा
punjabkesari.in Monday, Sep 01, 2025 - 12:19 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाल के दिनों में मार्केट में एक छोटी-सी चीनी डॉल ‘लाबुबू’ ने ऐसा क्रेज बटोर लिया कि यह पॉप कल्चर का हिस्सा बन गई। नुकीले कान, शरारती मुस्कान और गोल आंखों वाली इस गुड़िया को आम लोग ही नहीं, बल्कि बॉलीवुड और हॉलीवुड सेलेब्रिटीज भी एक्सेसरीज के तौर पर इस्तेमाल करने लगे।
रिकॉर्ड तोड़ बिक्री, बढ़ी वांग निंग की संपत्ति
‘लाबुबू’ की जबरदस्त डिमांड का असर पॉप मार्ट इंटरनेशनल ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ वांग निंग की दौलत पर साफ दिखा। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, 2025 में वांग निंग की नेटवर्थ 27.5 अरब डॉलर (करीब ₹24,240 करोड़) तक पहुंच गई, जिससे उन्होंने अलीबाबा के जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया। वह चीन के टॉप 10 अमीरों में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। कंपनी का मार्केट कैप भी बढ़कर 56 अरब डॉलर हो गया।
अमेरिका में भी धमाल
सिर्फ चीन ही नहीं, बल्कि अमेरिका में भी पॉप मार्ट का क्रेज तेजी से बढ़ा है। कंपनी का मोबाइल ऐप सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है। महज एक दिन की बिक्री से वांग निंग की संपत्ति में 1.6 अरब डॉलर (लगभग ₹13,000 करोड़) का इजाफा हुआ।
2010 से शुरू हुआ था सफर
1987 में चीन के हेनान प्रांत में जन्मे वांग निंग ने 2010 में पॉप मार्ट की शुरुआत की थी। कंपनी छोटे-छोटे खिलौने ‘ब्लाइंड बॉक्स’ में पैक कर बेचती है, जिसमें कस्टमर को यह नहीं पता होता कि अंदर कौन सा खिलौना है। यही सरप्राइज फैक्टर लोगों को पूरा कलेक्शन खरीदने के लिए प्रेरित करता है।
सेलेब्रिटीज की फेवरेट बनी ‘लाबुबू’
इस डॉल का क्रेज ग्लोबल लेवल पर इतना बढ़ गया है कि अनन्या पांडे, शिल्पा शेट्टी, रिहाना, ब्लैकपिंक की लिसा, किम कार्दशियन, दुआ लिपा और सिंगापुर की सोशलाइट जेमी चुआ जैसी हस्तियां इसे अपना फेवरेट बता चुकी हैं। ब्रिटेन में तो ‘लाबुबू’ की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई कि ग्राहकों के बीच झगड़े तक हो गए और दुकानों को बिक्री रोकनी पड़ी।