Axis-Kotak बैंक के मर्ज होने की अटकलें तेज

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2017 - 01:51 PM (IST)

नई दिल्लीः प्राइवेट सेक्टर का तीसरा सबसे बड़ा बैंक एक्सिस बैंक और चौथे सबसे बड़े बैंक कोटक महिंद्रा बैंक के विलय की अटकलें तेज हो गई हैं। इससे पिछले पिछले एक महीने में दोनों बैंकों के शेयर में 3.38 फीसदी और 8.31 फीसदी चढ़ गए हैं। हालांकि एक्सिस बैंक ने ऐसी किसी भी खबर का खंडन किया है। कोटक बैंक के संस्थापक उदय कोटक ने कहा कि उन्होने सारे विकल्प खुले रखे हैं। बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सूचित करते हुए एक्सिस बैंक ने कहा कि ऐसा कुछ भी होने नहीं जा रहा है।

आर.बी.आई. ने कोटक से कहा था यह
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कोटक बैंक के प्रमोटर्स से इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वो अपनी हिस्सेदारी को 2020 तक 15 फीसदी कमी करें। अभी प्रमोटर्स के पास बैंक में 33 फीसदी की हिस्सेदारी है। कोटक ने इससे पहले 2014 में आईएनजी वैशया बैंक का विलय किया था, जिसके बाद वो देश का प्राइवेट सेक्टर में चौथा सबसे बड़ा बैंक बन गया था।

मर्जर के बाद एक्सिस बैंक बन जाएगा दूसरा सबसे बड़ा बैंक
कोटक बैंक से जुड़े सूत्रों ने बताया कि विलय के जरिए बैंक के प्रमोटर्स आसानी से अपनी हिस्सेदारी को कम कर सकते हैं। एक्सिस बैंक इस वक्त देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है और अगर यह मर्जर होता है तो एक्सिस दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा।
इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में एक्सिस बैंक को 580 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था, जोकि पिछले साल के मुकाबले 73 फीसदी कम है। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक को 1249 करोड़ का प्रॉफिट हुआ था, जो कि 33 फीसदी ज्यादा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News