कोरोना ने बदला शॉपिंग का तरीका, जानिए महामारी के दौरान कितने भारतीयों ने की ऑनलाइन खरीदारी

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 02:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना महामारी के कारण इस साल लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा महत्व दिया है। साइबर सिक्योरिटी फर्म मैकेफी (McAfee) ने ऑनलाइन खरीदारी पर एक सर्वे की रिपोर्ट पेश की है, जिससे यह पता चलता है कि भारतीय ग्राहकों ने ऑनलाइन खरीदारी को ज्यादा तवज्जो दी है। इस दौरान 68 फीसदी भारतीय ग्राहकों की ऑनलाइन खरीदारी में सक्रियता बढ़ी है। इसमें हर वर्ग के ग्राहकों का योगदान है। हालांकि, ऑनलाइन खरीदारी के साथ-साथ साइबर क्राइम बढ़ने की भी आशंका है। 

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रिपोर्ट के अनुसार, हर तीन में से एक भारतीय हफ्ते में तीन से पांच दिन ऑनलाइन खरीदारी करता है। वहीं, 15.7 फीसदी भारतीय प्रतिदिन खरीदारी करते हैं। रेडसीर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 18.5 करोड़ है और 2020 में भारत का ई-कॉमर्स बाजार 3.68 लाख करोड़ रुपए का है।

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सुख-सुविधाओं पर खर्च करने के लिए तैयार भारतीय 
त्योहारी सीजन में 6.5 अरब डॉलर की ऑनलाइन सेल से कमाई का अनुमान था। 73 फीसदी भारतीय अब सुख-सुविधाओं पर खर्च करने के लिए तैयार हैं। यानी अम लोगों के मन से आर्थिक संकट का डर कम हो रहा है। 15 से 21 अक्तूबर तक पिछले साल की तुलना में इस साल दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 55 फीसदी बिक्री बढ़ी है।  

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ग्राहकों ने खर्च को बढ़ाया
देश में लॉकडाइन के दौरान अप्रैल में जब नॉन-एसेंशियल उत्पादों की डिलीवरी बंद थी, तब ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग पर प्रतिमाह औसतन 1411 रुपए खर्च कर रहे थे। रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहकों ने खर्च को बढ़ाया है। 


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jyoti choudhary

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