गांधी जयंती पर खादी इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड! एक दिन में हुई 1.02 करोड़ रुपए की बिक्री

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 06:03 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना संकट के बीच खादी इंडिया के एक आउटलेट ने रिकॉर्ड बना डाला है। खादी व ग्रामोद्योग आयोग ने बताया कि खादी इंडिया के दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस में मौजूद फ्लैगशिप आउटलेट पर 2 अक्‍टूबर यानी गांधी जयंती पर रिकॉर्ड बिक्री हुई। आयोग के मुताबिक, इस आउटलेट से कोविड-19 के कारण बने हालात के बाद भी एक दिन में एक करोड़ रुपए से ज्‍यादा के प्रोडक्‍ट्स की बिक्री हुई।
 
केवीआईसी ने बताया कि इस बार गांधी जयंती पर कनॉट प्‍लेस के खादी इंडिया आउटलेट पर लोगों ने 1.02 करोड़ रुपए से ज्‍यादा के प्रोडक्‍ट्स खरीदे। हालांकि, ये पिछले साल इसी दिन हुई 1.27 करोड़ रुपए की बिक्री से कम है लेकिन मौजूदा हालात के बीच ये इस साल का एक दिन का रिकॉर्ड है। हाथ से बना स्‍वदेशी कपड़ा खादी भारतीयों के बीच महात्‍मा गांधी की विरासत के तौर पर पसंद किया जाता है। इसलिए हर साल गांधी जयंती पर इस आउटलेट में खादी उत्‍पादों की शानदार बिक्री होती है।

आयोग ने बताया कि 2 अक्‍टूबर 2020 को कुल 1,633 बिल बने, जिनमें हर बिल (Bill) पर औसतन 6,258 रुपए के खादी प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी की गई। खादी इंडिया आउटलेट पर सुबह से ही हर वर्ग और उम्र के लोगों की खादी उत्‍पाद खरीदने के लिए लाइन लग गई थी। आयोग ने महात्‍मा गांधी की 151 जयंती को सेलिब्रेट करने के लिए सभी प्रोडक्‍ट्स पर 20 फीसदी की सालाना विशेष छूट का ऐलान भी किया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News