खादी ग्रामोद्योग ने ‘खादी ब्रांड’ का इस्तेमाल करने को लेकर दो कंपनियों को भेजा कानूनी नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 12:33 PM (IST)

नई दिल्ली: खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने कपटपूर्ण तरीके से बिना अनुमति के खादी ब्रांड का इस्तेमाल करने को लेकर दो कंपनियों को कानूनी नोटिस भेजा है। ये दो कंपनियां ‘खादी एसेंशियल्स’ और ‘खादी ग्लोबल’ हैं।

आयोग ने अगस्त के पहले सप्ताह में दोनों कंपनियों को भेजे नोटिस में उन्हें तत्काल खादी ब्रांड नाम का इस्तेमाल कर उत्पादों की बिक्री व विपणन को बंद करने को कहा है। इसके अलावा उन्हें खादीएसेंशियल्स डॉट कॉम और खादीग्लोबलस्टोर डॉट कॉम डोमेन को भी रद्द करने को कहा गया है।

आयोग ने कहा कि दोनों कंपनियां खादी ब्रांड नाम का इस्तेमाल कर विभिन्न ई-वाणिज्य मंचों पर कई कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पाद बेचती हैं। उसने कहा कि इससे उपभोक्ता भ्रमित होते हैं। दोनों कंपनियों को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने सोशल मीडिया हैंडल को बंद करने को कहा गया है। नोटिस में कहा गया है कि खादी इंडिया के अलावा ट्रेडमार्क खादी का इस्तेमाल केवल अधिकृत लाइसेंसधारी या फ्रेंचाइजी धारक ही कर सकते हैं।

केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी ब्रांड के किसी भी दुरुपयोग का हमारे कारीगरों की आजीविका पर सीधा असर पड़ता है जो भारत के दूरदराज हिस्सों में वास्तविक दस्तकारी उत्पाद बना रहे हैं। केवीआईसी ब्रांड का दुरुपयोग करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा सात दिनों में निर्देशों का पालन करने में नाकाम रहने पर कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News