PNB घोटाला: 114 अरब के घोटाले पर मात्र 2 करोड़ का इन्श्योरेंस कवर

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2018 - 10:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नीरव मोदी के 114 अरब के घोटाले से पंजाब नेशनल बैंक की बैलेंस शीट पूरी तरह से बिगड़ जाएगी। इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर बैंक को भारी नुकसान होने की संभावना है। बैंक के पास इस नुकसान की भरपाई के लिए इतना बड़ा इन्श्योरेंस कवर भी नहीं है,जिससे कुछ पैसा इन्श्योरेंश कंपनियों से मिल सके।

फ्रॉड से होने वाले नुकसान के लिए पीएनबी ने जो इन्श्योरेंश कवर लिया है उससे इस घोटाले की मात्र 0.70 प्रतिशत भरपाई होगी। पीएनबी ने केवल 2 करोड़ रुपए का इन्श्योरेंश कवर लिया है। बैंक ने फिलहाल इस तरह के फ्रॉड से होने वाले नुकसान के लिए किसी तरह का कोई इन्श्योरेंश कवर नहीं ले रखा है।

पीएनबी ने केबल पिछले दो सालों से ही इन्श्योरेंश कवर ले रखा हैं। अन्य सरकारी और गैर सरकारी सेक्टर के बैंकों ने अलग-अलग मदों (ट्रेड फाइनेंस, बिल डिस्काउंटिंग और साइबर इन्श्योरेंस) के लिए साइबर इन्श्योरेंश के लिए बीमा कवर ले रखा है। पीएनबी के पास इस तरह का कोई इन्श्योरेंस कवर नहीं है।

पीएनबी ने यूनाइटेड इंडिया इन्श्योरेंस से 40 फीसदी कवर ले रखा है, वहीं बाकी का 60 फीसदी कवर 3 अन्य पीएसयू इन्श्योरेंस कंपनियों से ले रखा है। अकेले यूनाइटेड इन्श्योरेंस को पीएनबी हर साल 5 करोड़ रुपए प्रीमियम के तौर पर देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News