अाज मनाया जाएगा ‘जीएसटी दिवस’, पिछले साल 1 जुलाई से लागू हुई थी नई टैक्स व्यवस्था

punjabkesari.in Sunday, Jul 01, 2018 - 05:45 AM (IST)

नई दिल्लीः वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की पहली वर्षगांठ पर सरकार एक जुलाई 2018 को ‘जीएसटी’ दिवस के रुप में मनाएगी। नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल एक जुलाई को इसकी शुरूआत की थी। भारतीय कर सुधार की दिशा में यह सबसे बड़ा कदम था।

जीएसटी लागू करने का मकसद 'एक देश- एक कर' प्रणाली है जिसके तहत पूरे भारत में वस्तुओं का आवागमन एक से दूसरे कौने पर किसी भी बाधा के सहजता से हो। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी प्रणाली के लागू होने के एक वर्ष पूरा होने की पूर्व संध्या पर फेसबुक पर एक पोस्ट में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान प्रत्यक्ष कर संग्रह में 44 प्रतिशत की जोरदार बढ़ोतरी होने का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि समाप्त वित्त वर्ष में जीएसटी का प्रत्यक्ष कर संग्रह पर असर नजर नहीं आया था। उनका कहना था कि जीएसटी वित्त वर्ष की शुरुआत से लागू नहीं हुआ था। इसलिए इसका पूरा असर नहीं दिखाई दिया लेकिन मौजूदा वित्त वर्ष में जीएसटी का कर संग्रह में असर साफ नजर आएगा। 

जेटली के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली तमाही में व्यक्तिगत आयकर में 44 प्रतिशत और कंपनी कर श्रेणी में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने लिखा है 2017..18 में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या 6.86 करोड़ पहुंच जाने की उम्मीद है। वर्ष के दौरान आयकर रिटर्न भरने वालों में 1.06 करोड़ नए थे। कुल आयकर 10.02 लाख करोड़ एकत्रित किया गया। 4 वर्षों में आयकर प्राप्ति में 57 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News