5वीं में दो बार फेल हुआ ये शख्स, आज है अरबों रुपए का मालिक

punjabkesari.in Saturday, Nov 14, 2015 - 11:57 AM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा इन दिनों सुर्खियों में है। अलीबाबा ने अपना ही बीते साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस कंपनी ने एक दिन में 14 बिलियन डॉलर (लगभग 925 अरब रुपए) की सेलिंग की है।

बीते साल 11 नवंबर को ''सिंगल डे'' सेल के दौरान एक घंटे 12 सैकेंड में 12,300 करोड़ रुपए की सेल की थी। पूरे दिन में कंपनी ने 9.3 बिलियन डॉलर (लगभग 615 अरब रुपए) की सेल की थी। इस कंपनी की कामयाबी के पीछे इसके फाउंडर जैक मा का बहुत बड़ा हाथ है। कामयाबी का सफर कभी भी उनके लिए आसान नहीं था लेकिन बुलंद हौसले के चलते आज उन्होंने इस मुकाम को हासिल कर लिया। जैक मा की इस कंपनी में आज 34,985 कर्मचारी काम करते हैं और वो 1,300 अरब रुपए की संपत्ति के मालिक है। पढ़िए जैक मा की इस कामयाबी का सफर कैसा रहा।

प्राइमरी क्लास में हुए 2 बार फेल
स्‍कूल में जैक 5वीं (प्राइमरी) क्लास में 2 बार और आठवीं क्लास तक 3 बार फेल हुए थे। उन्‍हें करीब 10 बार अमरीका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन देने से मना कर दिया गया था। वहीं, 30 नौकरियों में रिजैक्ट किए जा चुके थे। उन्‍हें एक समय के.एफ.सी. में भी नौकरी नहीं मिल पाई थी लेकिन आज उनकी कंपनी की नैट इनकम 25,166 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।

गलतियों से सीखो
जैक मा की मानना है कि कोई भी गलती आपके लिए एक शानदार रिवेन्‍यू है। 20 साल की उम्र तक एक अच्‍छे स्‍टूडेंट बनो। एन्‍टप्रेन्‍योर बनने के लिए आपको थोड़ा अनुभव लेना जरूरी है। 25 साल की उम्र तक आपको पर्याप्‍त ग‍लतियां करनी चाहिए। बार-बार गिरो और हर बार उठो। नाकाम होने से कभी घबरा नहीं चाहिए। हर समय को एन्जॉय करो। 30 साल की उम्र तक आपको किसी को फॉलो करना चाहिए। छोटी कंपनी में काम करो। बड़ी कंपनी में प्रोसेसिंग अच्‍छे से सीख सकते हैं लेकिन यहां आप एक बड़ी मशीन का हिस्‍सा बनकर रह जाएंगे। छोटी कंपनी में काम करते हुए आप पैशन सीखेंगे। कई काम एक साथ करना सीखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News