नीरव मोदी की कंपनियों से ज्वेलरी खरीदने वाले अमीरों की ITR जांचेगा आयकर विभाग

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 12:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर जांच तेज करते हुए आयकर विभाग ने 50 से अधिक ऐसे लोगों पर अपनी नजरें टेड़ी कर दी हैं, जिन्होंने नकद में 5 करोड़ से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदी थी। इस लिस्ट में कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी और राजनेता योगेंद्र यादव के रिश्तेदार भी शामिल हैं। 

लोगों को भेजा नोटिस
कर विभाग ने इससे पहले कई लोगों को नोटिस भेजकर उनसे आभूषण खरीद का स्रोत पूछा था। इनमें से ज्यादातर ने कहा कि उन्होंने नीरव मोदी की कंपनियों को कोई नकद भुगतान नहीं किया है। इसके बाद विभाग ने उनके आईटीआर की नए सिरे से जांच का फैसला किया है। 

ऐसे लगा पता
हाल ही में योगेंद्र यादव के रेवाड़ी में रिश्तेदार गौतम यादव के यहां छापे के दौरान आयकर अधिकारियों को 15 करोड़ रुपए के ऐसे लेनदेन का पता चला, जिसका कहीं भी कोई जिक्र नहीं था। इन रुपयों से पता चला कि उसने नीरव मोदी के एक स्टोर से नकद में हीरे खरीदे थे।

वहीं अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी अनिता सिंघवी 6.8 करोड़ रुपए के हीरे खरीदे, जिसमें से 1.58 करोड़ चेक के द्वारा और बाकी रकम का नकद भुगतान किया गया था। हालांकि नकद देते वक्त उन्होंने अपना पैन नंबर भी दिया था। 

दिखाया कम भुगतान
अधिकारियों ने कहा कि जुटाए गए दस्तावेज से पता चलता है कि ज्वेलरी खरीदने वाले लोगों ने भुगतान कई हिस्सों में किया। इसका कुछ हिस्सा चेक या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए, जबकि बाकी हिस्सा नकद में भुगतान किया गया।

आयकर विभाग को किया गुमराह
आयकर विभाग के नोटिस के जवाब में ज्यादातर लोगों ने कहा कि उन्होंने नकद भुगतान नहीं किया है, लेकिन आयकर विभाग के जुटाए गए दस्तावेजों और नीरव मोदी की कंपनी की बिक्री दस्तावेज ने उनकी पोल खोल दी। इसलिए आयकर विभाग अब 50 से ज्यादा लोगों के आयकर रिटर्न का फिर से आकलन कर रहा है। ऐेसा 2014-15 के आकलन वर्ष से किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News