IEX ग्रीन मार्केट में छाई एम्पल्स सोलर, अक्षय ऊर्जा की बिक्री में बनी पहली कंपनी

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्ली: एम्प्लस सोलर इंडियन इलेक्ट्रिसिटी एक्सचेंज (आईईएक्स) के ग्रीन टर्म एहेड मार्केट (जीटीएएम) में अक्षय ऊर्जा की बिक्री करने वाली पहली सौर बिजली उत्पादक बन गई है। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी। आईईएक्स के जीटीएएम में कारोबार हाल में शुरू हुआ है।

आईईएक्स पर जीटीएएम अक्षय ऊर्जा (आरई) उत्पादकों को हरित ऊर्जा की बिजली का अवसर प्रदान करता है, जिसके जरिये खरीदार अपनी ऊर्जा खरीद प्रतिबद्धताओं (आरपीओ) को पूरा कर सकते हैं। कंपनी ने बयान में दावा किया कि नए केंद्रीय बिजली नियामक आयोग (सीईआरसी) के नए नियमों के तहत वह जीटीएएम में कारोबार करने वाली पहली सौर बिजली उत्पादक हो गई है। कंपनी ने कहा कि आईईएक्स पर पेश देश के पहले जीटीएएम पर उसने 20 अगस्त, 2020 को खुले बाजार के जरिये सौर बिजली की बिक्री की।

बयान में कहा गया है कि सीईआरसी से 17 अगस्त, 2020 को मंजूरी मिलने के बाद आईईएक्स ने अपने बिजली कारोबार मंच पर जीटीएएम की शुरुआत की थी। बयान में कहा गया है कि यह डिस्कॉम या वाणिज्यिक और औद्योगिक श्रेणी में बड़े बिजली ग्राहकों जैसी उन इकाइयों के लिए बड़ा स्रोत है जिनके पास आरपीओ है। इससे उन ग्राहकों को मदद मिलेगी जो अपने अक्षय ऊर्जा के लक्ष्य में पिछड़ रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News