iPhone बनाने वाली Foxconn का भारत में बड़ा निवेश, कारोबार पहुंचा 10 अरब डॉलर के पार

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2024 - 10:55 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कॉन्ट्रैक्ट पर आईफोन का उत्पादन करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) का भारत में कारोबार 2024 तक 10 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है। यह जानकारी कंपनी के चेयरमैन यंग लियू (Young Liu) ने दी। फॉक्सकॉन ने अब तक भारत में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया है। लियू ने बताया, "पिछले साल तक हमने 10 अरब डॉलर से अधिक का कारोबार किया है और भविष्य में भी हमारे पास कई योजनाएं हैं।" उन्होंने यह बात फॉक्सकॉन के संयंत्र के पास केवल महिलाओं के लिए बने आवासीय परिसर के उद्घाटन समारोह में कही।

PunjabKesari

पद्म भूषण से हैं सम्मानित

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित लियू ने कहा कि देश की अपनी वर्तमान यात्रा के दौरान उन्होंने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की और महसूस किया कि भारत उन्नति की ओर अग्रसर है। इस वर्ष 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने के बाद लियू की यह पहली भारत यात्रा है। लियू ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के साथ अपनी लगभग एक सप्ताह लंबी भारत यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में फॉक्सकॉन के निवेश पर चर्चा की।

PunjabKesari

3 राज्यों के सीएम से की मुलाकात

लियू ने इन तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राज्य के मंत्रियों से भी मुलाकात की। कंपनी के महिला आवासीय परिसर का उद्घाटन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने किया। उद्घाटन के दौरान लियू ने कहा कि कंपनी स्त्री-पुरूष का अंतर किये बिना कर्मचारियों को नियुक्त करती है, लेकिन भारत में महिलाओं, विशेषकर विवाहित महिलाओं ने इसके प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। फॉक्सकॉन के चेयरमैन ने कहा कि भारत में ताइवान की प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण कंपनी द्वारा सभी प्रकार की नियुक्तियों में बढ़ोतरी का रुझान है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News