इंडियन ऑयल ने पेश किया देश का पहला 100 ऑक्टेन पेट्रोल, जानिए कीमत और खासियत

2020-12-02T10:49:59.847

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (आईओसी) ने मंगलवार को वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल पेश किया है। इस प्रीमियम पेट्रोल को XP100 (100 Octane) पेट्रोल कहते हैं। इससे भारत भी उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया, जहां बाजार में इस तरह का उच्च गुणवत्ता वाला ईंधन उपलब्ध है। 

PunjabKesari

इन 10 शहरों में होगा उपलब्ध 
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस ईंधन को पेश करते हुए कहा कि एक्सपी 100 प्रीमियम पेट्रोल शुरुआत में 10 शहरों दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद’ में आईओसी के चुनिंदा बिक्री केंद्रों पर उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि यह ईंधन उत्तर प्रदेश में आईओसी की मथुरा रिफाइनरी में तैयार किया जाता है और इसकी चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर आपूर्ति की जाती है। 

PunjabKesari

प्रधान ने कहा कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने हाल ही में ओक्टेन 99 पेश किया था और अब आईओसी एक्सपी100 के साथ बाजार में आया है। उन्होंने कहा कि  यह भारत की तकनीकी प्रगति का प्रमाण है और हमारी रिफाइनरियों में इसका निर्माण आत्मनिर्भर भारत का एक बढ़िया उदाहरण है।

सिर्फ 6 देशों में हो रहा इस्तेमाल
इस प्रीमियम पेट्रोल को भारत के अलावा छह देशों अमेरिका, जर्मनी, यूनान, इंडोनेशिया, मलेशिया और इजरायल में उपलब्ध है। अधिकांश खुदरा स्टेशनों पर ऑक्टेन पेट्रोल के तीन प्रकार 87 (नियमित), 89 (मध्य-ग्रेड) और 91-94 (प्रीमियम) उपलब्ध होते हैं। इस वर्ल्ड क्लास पेट्रोल के लॉन्च होने के बाद अब लग्जरी कारों और महंगी बाइकों के लिए जर्मनी और अमेरिका में मिलने वाला खास किस्म का पेट्रोल अब भारत में भी उपलब्ध हो गया है। भारत में इसकी कीमत डेढ़ सौ रुपए प्रति लीटर के आसपास बताई जा रही है। दिल्ली और नोएडा में कीमत 160 रुपए प्रति लीटर है।

PunjabKesari

XP100 पेट्रोल के उपयोग करने से वाहनों के ड्राइवरों को एक बेहतरीन अनुभव मिलेगा। यहीं नहीं इससे ईंधन की बचत करने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही वाहनों के इंजन का लाइफ भी काफी बढ़ जाएगा। सबसे खास बात है कि यह एक पर्यावरण हितैषी ईंधन है। कंपनी का दावा है कि इस पेट्रोल के इस्तेमाल से कम से कम प्रदूषण उत्सर्जन होगा।


jyoti choudhary

Recommended News