सिंगल यूज प्लास्टिक से IOC ने बनाई 850 मीटर लंबी सड़क

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 01:09 PM (IST)

नई दिल्लीः रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉपोरेशन (आईओसी) ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके एक सड़क का निर्माण किया है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि उसने फरीदाबाद में अपने शोध एवं विकास केंद्र के बाहर 850 मीटर लंबी एक सड़क बिछाई है।

इसमें कोलतार के साथ एक बार इस्तेमाल हुए प्लास्टिक कचरे (एक से तीन प्रतिशत) का उपयोग किया गया। महाराष्ट्र में नागाथोन पेट्रोकेमिकल संयंत्र में रिलायंस ने 40 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण में दैनिक उपयोग की वस्तुओं को ढोने में इस्तेमाल होने वाले कटे-फटे एक बार इस्तेमाल वाले प्लास्टिक या पॉलीथीन बैग का उपयोग किया था।

इंडियन ऑयल ने कहा कि प्रयोगशाला के परीक्षणों के अनुसार, बेकार प्लास्टिक से बनी सड़कें अधिक मजबूत, टिकाऊ होती हैं क्योंकि प्लास्टिक के कारण वर्षा के जल से इनका कम क्षरण होता है। इन सड़कों में गड्ढे कम पड़ने की संभावना होती है। फरीदाबाद में आईओसी के शोध एवं विकास केंद्र के बाहर 850 मीटर की सड़क के निर्माण में एक बार इस्तेमाल होने वाली पॉलीथीन, डिब्बों पर लगाए गए पैकेजिंग प्लास्टिक फिल्म के लगभग 16 टन कचरे उपयोग किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News