अमरीका और ईरान तनाव में रिस्क लेने की हिम्मत रखें निवेशक

Monday, Jan 06, 2020 - 06:02 AM (IST)

नई दिल्लीः पिछले हफ्ते में शेयर बाजार में बहुत कुछ बदला है। स्मॉल कैप स्टॉक जो कि गिरते रहते थे, वे बढऩे लग गए। लार्ज कैप स्टॉक बढ़ते रहते थे, वे थम गए। इस समय तेल के दाम बढऩे लगे हैं (अमरीका और ईरान की जंग के कारण), जो कि बहुत देर से थमे हुए थे। सोना और चांदी के दाम भी बढ़े। बॉन्ड मार्केट भी बढऩे के लक्षण दिखा रहा है। ऐसा समय जब सब कुछ बढ़ रहा हो, हमें इसका फ ायदा उठाने के लिए रिस्क लेने की हिम्मत रखनी होगी। इस रिस्क को मैनेज करना होगा, ताकि अगर नुक्सान हो तो सीमित हो। 

इस समय स्मॉल कैप स्टॉक में सबसे अच्छा रिटर्न है
हमारी रिसर्च कहती है कि इस समय स्मॉल कैप स्टॉक में सबसे अच्छा रिटर्न है। लार्ज कैप स्टॉक की तेजी थम रही है और उनके गिरने का डर भी है। हाल ही में स्टील के दाम बढ़े हैं और स्टील कंपनियों के स्टॉक बढ़े हैं। रीयल एस्टेट और इन्फ्रस्ट्रक्चर कंपनियों के भी स्टॉक बढ़े हैं, शायद इस लिए कि बॉन्ड मार्कीट में तेजी आई है और सरकार की ओर से भी सहयोग मिला है। ऐसे में ऑटो कंपनियों में यह तेजी नहीं दिखी। हम इन स्टॉक से दूर रहना चाहते हैं। 

यह शॉर्ट टर्म की सलाह है
पूरी रिसर्च करके ही रिस्क उठाएं। हम भविष्य तो नहीं बता सकते, सिर्फ रिस्क मैनेज कर सकते हैं। पिछले हफ्ते तक हम लार्ज कैप स्टॉक को ज्यादा पसंद करते थे और स्मॉल कैप स्टॉक से दूर रहना चाहते थे। 2 साल तक इस रणनीति ने बहुत फ ायदा दिया है। इस हफ्ते पहली बार हम स्मॉल कैप स्टॉक खरीदने की सलाह दे रहे हैं। यह कुछ ही हफ्तों के लिए दी सलाह है। जब बाजार बदलेगा तो हम भी स्टॉक बेच कर अगले अवसर का इंतजार करेंगे। यह लॉन्ग टर्म की सलाह नहीं है।

Pardeep

Advertising