बिटकॉइन में निवेशः मौका है या धोखा?

punjabkesari.in Monday, Dec 18, 2017 - 10:14 AM (IST)

जालंधरः वर्तमान में बिटकॉइन काफी लोकप्रिय हो रहा है। लोग कम कीमत पर बिटकॉइन खरीद कर इसे ऊंचे दामों पर बेच कर कारोबार कर रहे हैं। बिटकॉइन के लेन-देन में कोई शुल्क नहीं लगता। इसकी वजह से भी यह काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसके अलावा यह काफी सुरक्षित और तेज है जिससे लोग बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं। क्रैडिट कार्ड की तरह इसमें कोई क्रैडिट लिमिट नहीं होती है न ही कोई नकदी लेकर घूमने की समस्या है।

बिटकॉइन की रचना 
बिट एक कूट मुद्रा (क्रिप्टो करंसी) है। शून्य और एक से रची इस मुद्रा ने संसार मे धूम मचा रखी है। यह दुनिया की पहली करंसी है, जिसे किसी संप्रभु देश ने निर्गमित नहीं किया है जैसे डॉलर, रुपया या पौंड। न इसे छुआ जा सकता है। बिटकॉइन की रचना 2009 को नाकामोतो ने की। यह किस देश में बनी, इसका आजतक किसी को पता नहीं है। मुद्रा मूल्य के हिसाब से आज यह विश्व की तीसरी सबसे बड़ी मुद्रा बन चुकी है जिसका बाजार मूल्य 169 बिलियन डॉलर से ज्यादा है। वर्ष 2010 तक इस मुद्रा को कोई खरीदता नहीं था। इसका कोई बाजार मूल्य नहीं था। वर्ष 2011 में एक बिटकॉइन की कीमत एक डॉलर के ऊपर गई।

1 बिटकॉइन की कीमत 17 हजार डॉलर के पार 
दिसम्बर महीने में एक बिटकॉइन की कीमत पहली बार 17 हजार डॉलर पार गई। जो अक्तूूबर महीने में महज पांच हजार डालर के आसपास थी। बिटकॉइन की कीमत पल-पल बदलती रहती है। अचानक इसकी मांग में बेतहाशा वृद्धि इस अस्थिरता का कारण है। रुपए में फिलहाल एक बिटकॉइन की कीमत 11 लाख 44 हजार के आसपास है। बड़ा सवाल है कि क्या बिटकॉइन एक वैध मुद्रा है? किसी देश की संप्रभु सरकार ही उस देश में मुद्रा जारी करने का अधिकार रखती है। बिटकॉइन को न किसी देश ने जारी किया है और न ही किसी संस्थान को ऐसा करने के लिए अधिकृत किया है।

बिटकॉइन में निवेश मौका है या धोखा? 
यह आपकी आर्थिक हैसियत पर ज्यादा निर्भर करता है। यदि आपका निवेश डूब जाता है और आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है तो इस निवेश में जोखिम ले सकते हैं। लेकिन यदि आपकी कमाई गाढ़े खून-पसीने की है तो बिटकॉइन से दूर रहना ही श्रेयकर है क्योंकि बुलबुला- बुलबुला होता है जिसे केवल फूटना ही होता है। बिटकॉइन जैसी कई कूट मुद्राएं हैं जैसे इथर, रिप्पल, लाइट कॉइन, डैश आदि। यदि इस मुद्रा का भुगतान विफल हो जाता है तो आप किसी से राहत पाने के लिए नहीं जा सकते, न ही किसी अदालत की शरण ले सकते हैं। इसकी बढ़ती कीमत में वह लोग अपने को धन्य मान रहे हैं जो इसमें निवेश कर चुके हैं। जो लोग निवेश नहीं कर पाए हैं वह अपने को कोस रहे हैं। बिटकॉइन को लेकर सबसे दुविधा यह है कि विश्व के अधिकांश संप्रभु देशों का रुख इस पर साफ नहीं है। जापान पहला ऐसा देश है जिसने बिटकॉइन को मान्यता दे दी है। कुछ व्यापारिक संगठनों ने भी इसे लेन-देन के लिए मान्यता दे दी है।

RBI ने जारी की चेतावनी
वियतनाम ने इस मुद्रा को अवैध घोषित कर दिया है। भारत सरकार का भी रवैया साफ नहीं है, यहां इसे न तो वैध घोषित किया गया है और न ही अवैध। हां, भारतीय रिजर्व बैंक इसके निवेश को लेकर चेतावनी जरूर जारी करता रहता है। इस समय इस करंसी में निवेश के लिए लोगों का मन मचल रहा है। देश के 1 लाख से ज्यादा लोग निवेश कर भी चुके हैं, लेकिन दुनिया के विख्यात निवेश सलाहकार वारेन वफे ने इस करंसी में निवेश के लिए चेतावनी दी है कि यह बुलबुला कभी भी फूट सकता है जैसा कि 2000 में डॉट कॉम के दौर में हुआ था। अमेरिका के सबसे बड़े बैंक जे.पी. मॉर्गन के चेयरमैन और सी.ई.ओ. ने बिटकॉइन को धोखाधड़ी करार दिया है। ब्रिटेन फाइनैंशियल कंडक्ट अथॉरिटी के प्रधान एंड्रयू वेली ने चेताया है कि जो लोग बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं वे अपनी पूंजी डुबोने के लिए तैयार रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News