Intel Layoff: 17500 कर्मचारियों को नौकरी से OUT करेगा इंटेल, बताया ये कारण

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2024 - 10:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इंटेल (Intel) हजारों कर्मचारियों की छंटनी (Layoff) करने जा रही है। कंपनी ने बताया कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या के 15% से अधिक लगभग 17,500 लोगों की कटौती करेगा। इंटेल की योजना है कि वह अपने इस साल के खर्च में करीब 20 अरब डॉलर की कटौती कर सकती है। कंपनी को हालिया तिमाही में करीब 1.6 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है। इस खबर ने निवेशकों को झटका लगा, जिसकी वजह से इंटेल के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। 

20% लुढ़का शेयर

चिपमेकर द्वारा नौकरी में कटौती और अपने डिविडेंड के निलंबन की घोषणा के बाद, इंटेल शेयर की कीमत विस्तारित व्यापार में 20% गिर गई, बाजार मूल्य में $24 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ। इंटेल का शेयर गुरुवार को 7% की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

PunjabKesari

कंपनी के CEO पैट गेलसिंगर ने बयान जारी कर कहा है कि 'हमारे दूसरी तिमाही में प्रदर्शन काफी खराब रहा जबकि हमने प्रमुख उत्पाद और प्रौद्योगिकी में मील का पत्थर हासिल किया है। दूसरी छमाही के रुझान हमारी पिछली उम्मीद से कहीं ज़्यादा चुनौतीपूर्ण हैं।' मुख्य वित्तीय अधिकारी डेविड जिन्सनर ने कहा, 'अपने खर्च में कटौती करके, हम अपने मुनाफे को बेहतर बनाने और अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं।' 

2024 के अंत तो हो जाएगी कटौती

सांता क्लारा, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने 29 जून तक 1,16,500 लोगों को रोजगार दिया था। इसने कहा कि अधिकांश नौकरी में कटौती 2024 के अंत तक पूरी हो जाएगी। रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने कहा कि वह ऑपरेटिंग खर्चों में कटौती करेगी और 2025 में पूंजीगत व्यय को 10 बिलियन डॉलर से अधिक कम कर देगी, जो शुरू में योजना से अधिक थी।

PunjabKesari

इस्राइल में भी कंपनी ने अपने निवेश पर लगाई रोक

घाटे से परेशान इंटेल ने जून में घोषणा की थी कि वह इस्राइल में एक प्रमुख फैक्ट्री परियोजना के विस्तार को भी अभी रोक रही है। कंपनी इस्राइल में चिप प्लांट के लिए अतिरिक्त 15 अरब डॉलर के निवेश की योजना बना रही थी। इंटेल की प्रतिद्वंदी कंपनी एनवीडिया, एएमडी और क्वालकॉम से कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। दशकों से, इंटेल ने चिप्स के बाजार पर अपना दबदबा बनाए रखा है, जो लैपटॉप से लेकर डेटा सेंटर तक में इस्तेमाल होती हैं, लेकिन हाल के वर्षों में एनवीडिया जैसी कंपनियां एआई के क्षेत्र में आगे बढ़ गई हैं।

इस साल 40% से अधिक टूट चुका है शेयर

यह बाजार के अनुमान से नीचे तीसरी तिमाही के राजस्व का भी अनुमान लगाता है। एलएसईजी के आंकड़ों से पता चला है कि तीसरी तिमाही के लिए, इंटेल को विश्लेषकों के 14.35 अरब डॉलर के औसत अनुमान की तुलना में 12.5 अरब डॉलर से 13.5 अरब डॉलर के राजस्व की उम्मीद है। यह 38% के समायोजित ग्रॉस मार्जिन का अनुमान लगाता है, जो 45.7% की बाजार अपेक्षाओं से कम है। 29 जून तक, कंपनी के पास 11.29 बिलियन डॉलर की नकदी और नकद समकक्ष थे और लगभग 32 बिलियन डॉलर की कुल वर्तमान देनदारियां थीं। इंटेल के शेयर इस साल अब तक 40% से ज्यादा गिर चुके हैं।
       
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News