IndiGo और Air India दुनिया की शीर्ष पांच सस्ती एयरलाइंस में शामिल

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्लीः किफायती दर पर विमान सेवा देने वाली इंडिगो तथा एयर इंडिया एक्सप्रेस अंतर्राष्ट्रीय संपर्क सुविधा उपलब्ध कराने वाली दुनिया की शीर्ष पांच सस्ती एयरलाइंस में शामिल हैं। ग्लोबल फ्लाइट प्राइसिंग रिपोर्ट के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की एयर इंडिया की पूर्ण अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस सूची में दूसरे तथा इंडिगो पांचवें स्थान पर है। सूची में दो अन्य भारतीय एयरलाइंस भी शामिल हैं। इसमें जेट एयरपेज 12वें तथा उसके बाद एयर इंडिया 13वें स्थान पर है। यह रिपोर्ट मेलबर्न की यात्रा नियोजन साइट रोम 2 रियो ने तैयार की है।

एयर एशिया एक्सप्रेस टॉप पर
रिपोर्ट में प्रति किलोमीटर औसत लागत के आधार पर विभिन्न महाद्वीपों की 200 बड़ी एयरलाइंस की तुलना की गई है। एयर एशिया एक्सप्रेस शीर्ष पायदान पर है। मुख्य रूप से खाड़ी देशों तथा सिंगापुर को जोड़ने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की औसत लागत 0.08 डॉलर प्रति किलोमीटर तथा इंडिगो की 0.10 डॉलर प्रति किलोमीटर है। इंडिगो भारतीय शहरों को खाड़ी देशों के अलावा बैंकॉक, कोलंबो तथा काठमांडो को जोड़ती है। सूची में सबसे ऊपर एयर एशिया एक्स की औसत लागत 0.078 डॉलर प्रति लागत है। रोम 2 रियो की वेबसाइट पर उपलब्ध इस साल के पहले दो महीनों में इकनॉमी श्रेणी के हवाई किरायों के आधार पर आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट को इसी महीने जारी किया गया।

एशिया की 4 एयरलाइंस लिस्ट में शामिल
रिपोर्ट के मुताबिक पांच सस्ती एयरलाइंस में चार एशिया की हैं। इंडोनेशिया एयर एशिया तथा प्राइमेरा एयर अन्य दो एयलाइंस हैं जो शीर्ष पांच में शामिल हैं। इसके अलावा एतिहाद, रेयानएयर, क्वांटास, वाओ एयर तथा वर्जिन आस्ट्रेलिया शीर्ष 10 किफायती एयरलाइंस में शामिल हैं। शीर्ष 10 में ब्रिटेन या अमेरिका का एक भी एयरलाइंस शामिल नहीं है।        
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News