भारतीय रुपए में आई शानदार तेजी, विदेश में घूमना और पढ़ना हुआ सस्ता

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्लीः अब विदेश घूमने के साथ विदेशों में पढ़ाई और हर वो सामान जो दूसरे देश से आता है सस्ता होने जा रहा है क्योंकि भारतीय करंसी रुपए में शानदार तेजी है। अमरीकी करंसी डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 2 साल के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया है। बुधवार को डॉलर का भाव घटकर 64 रुपए के नीचे आ गया है, प्रति डॉलर का भाव गिरकर 63.70 रुपए पर बंद हुआ जो 7 अगस्त 2015 के बाद सबसे कम भाव है।
PunjabKesari
विदेश घूमना हुआ सस्ता
रुपए के मजबूत होने का फायदा न केवल विदेश घूमने फिरने के शौकीनों बल्कि उनको भी होगा जिनकी नई शादी हुई है। दरअसल, अगर ज्यादा बजट के कारण कोई कपल विदेश घूमने का प्लान नहीं बना पा रहा था उनके लिए भी ये सुनहरा मौका है। विदेश ट्रिप के लिए (टिकट से लेकर होटल बुकिंग, ट्रेवलिंग से लेकर शोपिंग) आपको डॉलर में खर्च करने पड़ते हैं और रुपए में मजबूती के कारण आपका ये खर्च कम हो जाएगा।
PunjabKesari
विदेशों में पढ़ाई सस्ती
अगर आपका भाई, बच्चे या कोई रिश्तेदार विदेश में पढ़ाई कर रहा है तो रुपए में मजबूती होना आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि अब आपको पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे भेजने होंगे। विदेश में किसी भी बैचलर से लेकर मास्टर डिग्री के एक समैस्टर की फीस करीब 15 से 20 हजार डॉलर होगी और सितंबर में पेरेंट्स को अपने बच्चों को इसकी इंस्टालमेंट्स भेजनी होती है। डॉलर के कमजोर होने से विदेश में पढ़ने वाले भारत के लाखों लोगों के पेरेंट्स को फायदा होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News