भारतीय अर्थव्यवस्था 2029 तक दुनिया में तीसरे नंबर पर होगी, SBI की रिपोर्ट में दावा

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2022 - 06:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग की एक रिसर्च रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 में भारत आर्थिक रूप से दसवें स्थान पर था, 2029 तक भारत सात स्थानों की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच सकता है।  

एसबीआई की आर्थिक अनुसंधान विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जीडीपी विकास दर चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 13.5% रही। अगर यह गति जारी रहती है तो इस वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 6.7% से 7.7% तक की वृद्धि दर के अनुमानों पर रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बढ़िया है। जहां पूरी दुनिया में मंदी का खतरा मंडरा रहा है ऐसे में 6% से 6.5% प्रतिशत की विकास दर ‘न्यू नॉर्मल’ है।

हालांकि एसबीआई की इस रिपोर्ट में आईआईपी (Index of Industrial Production) बास्केट को अपडेट करने की पुरजोर वकालत की गई है। रिपोर्ट के अनुसार यह 2012 के उत्पादों के आधार पर बना है तो निराशाजनक रूप से पुराना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News