इन 10 देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से चला सकते हैं कार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2015 - 10:26 AM (IST)

नई दिल्लीः कई भारतीय टूरिस्ट यही मानते आए हैं कि सिर्फ इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए ही ड्राइव कर सकते हैं लेकिन हम आपको बतां दें कि कुछ देश रोडट्रिप फ्रेंडली भी हैं जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप बिना किसी कानूनी परेशानी के कार ड्राइव कर सकते हैं। इंग्लिश में बने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से स्विट्जरलैंड के पहाड़ों से लेकर न्यूजीलैंड की शार्प टर्न्स पर खुद कार चला सकते हैं लेकिन विदेशी सड़कों पर कार चलाते हुए वहां के ट्रैफिक नियमों और निर्देशों का पालन करना होगा। पढ़िए कि किन देशों में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चला सकते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया
न्यू साऊथ वेल्स, क्वीन्सलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और ऑस्‍ट्रेलिया कैपिटल टेरिटरी में ही भारतीय वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस से ड्राइव कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है, तो ही आप ऑस्‍ट्रेलिया में गाड़ी चला सकते हैं। यहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से सिर्फ 3 महीने ही चला सकते हैं। 3 महीने से ज्यादा के लिए आपको इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा। आप वहां वही गाड़ी चला सकते हैं जिसकी आप वहां वही गाड़ी चला सकते हैं जिसकी अनुमति भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस में है। 

स्विट्जरलैंड 
एल्प्स की क्रिस्टल क्लीयर नदी और कभी न खत्म न होने वाले खूबसूरत रोड- यहां कार से इन पहाड़ों पर घूमना हर एक के लिए सपने जैसा है। यहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं। यानी कार ड्राइव करने के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस स्विट्जरलैंड में एक साल के लिए वैध होगा। 

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमरीका 
यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश में बना है तो अमरीका में आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं। यदि ड्राइविंग लाइसेंस वैध है और इंग्लिश में बना है। यदि ऐसा नहीं है तो आपको इंटरनैशनल ड्राइविंग परमिट बनवाना पड़ेगा। इसके अलावा I-94 फॉर्म अपने पास रखना होगा, जिसमें आपके यूएस में एंटर करने के डेट लिखी होगी।

दक्षिण अफ्रीका
ज्यादातर ट्रैवलर दक्षिण अफ्रीका में बाइ रोड घूमना चाहते हैं। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश में होना चाहिए। इसमें आपकी फोटो और साइन होने चाहिए।

नार्वे 
नार्वे में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 3 महीने तक कार ड्राइव कर सकते हैं। नार्वे भारतीयों को 3 महीने तक ही अपने ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इजाजत देता है। 3 महीने से अधिक समय के लिए आपको वहां का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ेगा।

फिनलैंड 
फिनलैंड के सड़कों पर ड्राइव करने के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस 6 महीने तक चलेगा।

फ्रांस
फ्रांस में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस एक साल तक चलेगा लेकिन यहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को एंबेसी से फ्रेंच में ट्रांसलेट करना न भूले।

न्यूजीलैंड
भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ न्यूजीलैंड में एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं। ड्राइव करने वाले टूरिस्ट की उम्र 21 साल से अधिक होनी चाहिए। यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश में नहीं है तो एंबेसी से न्यूजीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी से ट्रांसलेट करा ले। 

इंग्लैंड 
इंग्लैंड में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि, यहां सिर्फ आप छोटी कार और बाइक ही अपने लाइसेंस से चला पाएंगे। यूके को कार ड्राइव के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन की गिनती में भी रखा जाता है।

जर्मनी
भारतीय टूरिस्ट जर्मनी में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ छह महीने तक कार ड्राइव कर सकते हैं लेकिन यहां ड्राइव करते समय इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसेस हैंडी रखना सही होगा, ताकि वहां की लोकल अथॉरिटी को पेपर चैक करते समय दिक्कत पेश न आए। यदि इंटरनैशनल ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो एंबेसी से भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को जर्मनी में ट्रांसलेट कराना न भूलें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News