भारत निवेशकों के लिए पसंदीदा निवेश गंतव्य: गोयल

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रवासियों से देश को पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में मदद करने की अपील की। ​​उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध व्यापक अवसरों के बारे में बताया। मंत्री ने कहा कि सरकार ने निवेश जुटाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें कारोबारी सुगमता, अनुपालन बोझ को कम करना, अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए खोलना शामिल है। 

गोयल ने प्रवासी भारतीयों से 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान करने को भी कहा। उन्होंने कहा, ''ब्रांड इंडिया को एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में मदद करें। भारत में किए गए निवेश में जबरदस्त वृद्धि क्षमता है। इस साल अप्रैल और मई के बीच एनआरआई जमा बढ़कर तीन अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में चार गुना है।'' उन्होंने अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत में यह बात कही। 

गोयल ने कहा, ''मैं आप सभी को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं। भारत की वृद्धि गाथा तेज गति से आगे बढ़ती रहेगी। भारत विश्व अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करना जारी रखेगा और निवेश तथा विनिर्माण के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य बना रहेगा।'' स्वच्छ ऊर्जा पर उन्होंने कहा कि भारत के पास 500 गीगावाट का दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा कार्यक्रम है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News