ब्रिटेन की स्कॉच व्हिस्की के शौकीनों की तादाद बढ़ी, भारत ने आयात की करीब 22 करोड़ बोतलें

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 07:21 PM (IST)

 

जालंधर, नैशनल डैस्क: भारत में ब्रिटेन की स्कॉच व्हिस्की के शौकीनों की तादाद बढ़ती जा रही है। मांग लगातार वृद्धि के चलते भारत ब्रिटेन की स्कॉच व्हिस्की का सबसे बड़ा बाजार बनकर उभरा है। स्कॉटलैंड के प्रमुख उद्योग निकाय के आंकड़ों के अनुसार 2022 में भारत में ब्रिटेन से स्कॉच व्हिस्की का इंपोर्ट 60 प्रतिशत बढ़ा है, जिसके चलते ब्रिटिश स्कॉच व्हिस्की के लिए भारत सबसे बड़ा मार्केट बनकर उभरा है। भारत ने पिछले साल स्कॉच व्हिस्की की 700 मिलीलीटर वाली 21.9 करोड़ बोतलों का इंपोर्ट किया है। वहीं मामले में फ्रांस ने 20.5 करोड़ बोतलों का आयात किया था।

इंपोर्ट पर 150 फीसदी टैरिफ
भारतीय स्कॉच मार्केट ने पिछले दशक में 200 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। स्कॉच व्हिस्की एसोसिएशन के अनुसार इंपोर्ट के आंकड़े में इजाफे के बावजूद भारतीय व्हिस्की मार्केट में स्कॉच व्हिस्की की हिस्सेदरी सिर्फ दो फीसदी है। भारत में स्कॉच व्हिस्की के इंपोर्ट पर 150 फीसदी टैरिफ लगता है।

व्हिस्की का इंपोर्ट बढ़ा
पिछले साल दुनियाभर में 6.2 अरब पौंड की व्हिस्की का इंपोर्ट हुआ था। पिछले साल के मुकाबले इस बार 37 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। ब्रिटेन इसका सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है। ब्रिटेन ने सबसे अधिक स्कॉच अमरीका को निर्यात किया है। स्कॉटलैंड से अमरीका को 105.3 करोड़ डॉलर की व्हिस्की एक्सपोर्ट की गई। इस दौरान भारत को 28.2 करोड़ पौंड की व्हिस्की भेजी गई। यूके के ट्रेड मंत्री निगेल हडलस्टन ने कहा कि स्कॉच व्हिस्की यूके की इंपोर्ट की सफलता की कहानी बयां कर रही है। ये अर्थव्यवस्था में अरबों पाउंड का योगदान करती है और हजारों नौकरियों पैदा करती है। इसलिए मैं निर्यात आंकड़ों को देखकर प्रसन्न हूं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

SS Thakur

Recommended News

Related News