इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से कामकाज में दुनिया में तहलका मचा रहा भारत: नडेला

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2023 - 11:06 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला चार दिन की यात्रा पर भारत आए हुए हैं। उन्होंने भारत की तकनीकी प्रगति की तारीफ करते हुए कहा कि देश में हर छोटी-बड़ी कंपनी डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा, 'भारत में स्टार्टअप और यूनिकॉर्न ही नहीं बल्कि छोटी कंपनियां, सरकारी कंपनियां और मल्टीनेशनल कंपनियां भी तकनीक का व्यापक इस्तेमाल कर रही हैं। इस तरह वे अपने यूजर्स और कस्टमर्स के लिए डिजिटल का इस्तेमाल बढ़ा रही हैं।' 

नडेला ने कहा कि आधार और यूपीआई जैसी योजनाओं ने आम लोगों की जिंदगी आसान बनाई है। माइक्रोसॉफ्ट भारत में बड़ा दांव खेलने की तैयारी कर रही है। बता दें कि एपल और सऊदी अरामको के बाद माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है। इसका मार्केट कैप 1.79 ट्रिलियन डॉलर है। माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने भारत के डिजिटल पब्लिक गुड्स इंफ्रास्ट्रक्चर को "अभूतपूर्व" बताया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं और ऐसा कुछ नहीं देखा है। 

नडेला नेशनल हेल्थ स्टैक जैसे कार्यों में आधार, यूपीआई, ओएनडीसी (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) और अन्य जैसे प्लेटफॉर्म का जिक्र कर रहे थे। बेंगलुरू में टेक्नोलॉजिस्ट के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं कि कैसे निजी उद्यम इनमें सबसे ऊपर मूल्य जोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्लेटफॉर्म प्रतिस्पर्धा बढ़ा रहे हैं और नागरिकों के लिए लेनदेन की लागत कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह भारत का क्षण है। यह एक ऐसी कहानी है जिसके बारे में लिखा जाना चाहिए, जिसके बारे में बात की जाए ताकि दुनिया में हर कोई इससे लाभान्वित हो सके। जी20 में भारत का नेतृत्व उसके लिए एक महान क्षण है। उन्होंने कहा कि देश में हर छोटी-बड़ी कंपनी डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। यह काफी अच्छी बात है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News