Stock Market: शेयर बाजार निवेशकों के लिए जरूरी जानकारी, ट्रेडिंग करने से पहले पढ़ें ये खबर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 10:51 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर भारतीय शेयर बाजार यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) बंद रहते हैं। इसके साथ ही मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में भी कोई कामकाज नहीं होता। यह एक राष्ट्रीय अवकाश है, इसलिए निवेशकों को बाजार में किसी भी गतिविधि की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

क्या-क्या बंद रहेगा

गांधी जयंती के चलते बुधवार को इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स और सिक्युरिटीज लेंडिंग एंड बोरोइंग (SLB) सेगमेंट्स बंद रहेंगे। इसके अलावा एमसीएक्स पर भी दोनों सेशंस में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। 3 अक्टूबर यानी गुरुवार से बाजार फिर से खुल जाएगा और निवेशक अपने ट्रेड्स कर सकेंगे। गांधी जयंती के अलावा अक्टूबर में शेयर बाजार की कोई छुट्टी नहीं है।

1 नवंबर को होगी मुहुर्त ट्रेडिंग

हर साल दिवाली पर शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। इस बार भी बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग आयोजित होगी। दिवाली के दिन 1 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंजों पर यह स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होगा। इस स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के साथ न्यू हिंदू कैलेंडर ईयर संवत 2081 की शुरूआत होती।

चीन के स्टॉक मार्केट में भी रहेगी छुट्टी

आज चीनी स्टॉक मार्केट भी बंद रहेगा। चीन में 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक चाइना नेशनल डे मनाया जा रहा है। इससे पूरा देश एक हफ्ते लंबे सेलिब्रेशन में चला गया है। ऐसे में चीनी स्टॉक मार्केट में सातों दिन कोई कामकाज नहीं होगा।

सपाट बंद हुआ था बाजार

भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को सपाट बंद हुआ था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को 0.04 फीसदी या 33 अंक की मामूली गिरावट के साथ 84,266 पर बंद हुआ था। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.05 फीसदी या 13 अंक की मामूली गिरावट के साथ 25,796 पर बंद हुआ था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News