PNB ग्राहकों को लिए जरूरी खबर, 1 दिसंबर से बदल रहा ATM से जुड़ा ये नियम

2020-11-28T14:30:51.253

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक (PNB) एक दिसंबर से एटीएम से कैश निकालने के नियम में बदलाव करने जा रहा है। ग्राहकों को अच्छी सुविधा और विदड्रॉल को ओर सुरक्षित बनाने के लिए बैंक ये कदम उठा रहा है। बैंक वन टाइम पासवर्ड आधारित कैश विदड्रॉल सिस्टम शुरू करने जा रहा है। यह नई प्रणाली 1 दिसंबर, 2020 से शुरू होगी। इसके तहत एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा। यह नियम 10 हजार रुपए से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर लागू होगा। बैंक ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

PunjabKesari

PNB के ट्वीट के मुताबिक, 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10,000 रुपए से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी यानी इन नाइट आवर्स में 10,000 रुपए से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं। 

यह भी पढ़ें- PM मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने लिए 3 बड़े फैसले, आम आदमी पर होगा सीधा असर

जानिए क्या है PNB 2.0
बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स मर्ज हो चुका है, जो कि 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है। इसके बाद जो एंटिटी अस्तित्व में आई है, उसे PNB 2.0 नाम दिया गया है। बैंक के ट्वीट कहा है कि ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉल PNB 2.0 ATM में ही लागू होगा यानी OTP बेस्ड कैश निकासी सुविधा PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- महंगी दाल से आम आदमी को मिलेगी राहत, सरकार देगी छूट!

कैसे काम करेगा ये सिस्टम

  • PNB एटीएम में पैसा निकालने के लिए बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।
  • यह OTP सिर्फ एक ही ट्रांजैक्शन पर काम करेगा।
  • इस नई प्रणाली से कैश निकालने की मौजूदा प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
  • बैंक का कहना है कि इससे फर्जी कार्ड्स से होने वाले अवैध ट्रांजैक्शन्स को रोका जा सकेगा।

PunjabKesari

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री पुरी ने बिल्डरों से कहा- न बिक पाए घरों को जल्द बेचें, इन्हें दबाकर न बैठें

SBI भी लागू कर चुका है यह सुविधा
इससे पहले ATM संबंधी फ्रॉड से बचाने के लिए एसबीआई ATM से OTP बेस्ड कैश विदड्रॉल की सुविधा शुरू कर चुका है। पहले बैंक ने 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए OTP बेस्ड कैश विदड्रॉल को लागू किया था। बाद में सितंबर 2020 में SBI ने 10000 रुपए या ज्यादा की कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड ATM विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू कर दिया।

PunjabKesari


jyoti choudhary

Recommended News