HDFC और Axis बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, इस दिन बंद रहेंगी कई बैंकिंग सर्विसेज

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 11:09 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के 140 मिलियन (14 करोड़) ग्राहकों को इस वीकेंड में बैंकिंग सर्विसेज में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए हो क्योंकि HDFC बैंक अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है जबकि एक्सिस बैंक सिटी इंडिया (Citi India) के बिजनेस का स्थानांतरण कर रहा है। दोनों बैंकों ने अपने ग्राहकों को सेवा में रुकावट के बारे में जानकारी भी दी है।

एचडीएफसी बैंक के करीब 9.32 करोड़ ग्राहक हैं। बैंक ने कहा कि उसकी कई वित्तीय सेवाएं 13 जुलाई 2024, शनिवार को 14 घंटे से अधिक देरी तक बाधित रहेंगी। बैंक ने अपने बयान में कहा कि बैंकिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बानने के लिए 13 जुलाई 2024 को साइडडाउन शेड्यूल किया गया है। इस अपग्रेड का मकसद परफार्मेंस स्पीड को बढ़ाना, हाई टैफिक के लिए क्षमता का विस्तार और समग्र विश्वसनीयता को बढ़ावा देकर ग्राहकों के बैंकिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाना है।

किस समय ठप रहेंगी सेवाएं?

बैंक ने शनिवार, 13 जुलाई 2024 को अपना डाउनटाइम शेड्यूल किया है। शनिवार को सुबह 3:00 बजे डाउनटाइम शुरू होगा, जो उसी दिन शाम को 4:30 बजे समाप्त होगा। एचडीएफसी बैंक ने शेड्यूल डाउनटाइम पर विस्तृत FAQ जारी किया है, जिसमें अपग्रेड के दौरान उपलब्ध रहने वाली सेवाओं और बंद रहने वाली सर्विसों के बारे में जानकारी दी गई है।

UPI के जरिए इन सेवाओं का नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

एचडीएफसी बैंक के FAQ मुताबिक, ग्राहक सुबह 3:00 बजे से सुबह 3:45 बजे तक और दोपहर 12:45 से 4:30 बजे तक यूपीआई के जरिए पैसे भेजें और प्राप्त करना, मर्चेंट पेमेंट (QR या ऑनलाइन), बैलेंस इक्वाइरी, यूपीआई पिन सेट या बदल नहीं पाएंगे। हालांकि बताएं गए समय के अलावा खाताधारक यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे।  

Axis Bank की सेवा कब, क्यों और कितने समय तक के लिए रहेगी बंद

एक्सिस बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर का बैंक है और उसके पास 4.8 करोड़ ग्राहक हैं। एक्सिस बैंक ने ग्राहकों को सूचित किया है कि उसकी कुछ सेवाएं 12 जुलाई की रात 10 बजे से 14 जुलाई की सुबह 9 बजे तक उपलब्ध नहीं होंगी। इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, NEFT, RTGS और IMPS के जरिये फंड ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड लेनदेन, म्यूचुअल फंड सब्सक्रिप्शन और लोन सेवाएं अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं होंगी।

एक्सिस बैंक ने 1 मार्च 2023 को सिटी इंडिया (Citi India) के रिटेल बिजनेस को खरीद लिया था और कहा था कि एकीकरण (integration) 18 महीनों में पूरा हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News