किसानों के घर पर मुफ्त सामान पहुंचाएगी IFFCO

punjabkesari.in Wednesday, Jan 10, 2018 - 04:48 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑनलाइन खरीदारी की तरह अब किसान घर बैठे खेतीबाड़ी से जुड़ा सामान सीधे अपने घर मंगा सकेंगे और इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। दुनिया की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी संस्था इफको ने कृषि सामान घर-घर तक पहुंचाने की सेवा शुरू करने की आज घोषणा की।

इफको अपने डिजिटल मंच इंडियन को-ऑपरेटिव डिजिटल प्लेटफॉर्म (आई.सी.डी.पी.) के माध्यम से अपने उत्पाद किसानों तक पहुंचाएगी। इस सेवा के जरिए इफको किसानों को पानी में घुलनशील उर्वरक, कृषि-रसायन, जैव-उर्वरक, बीज, पौधों को विकसित करने वाले संरक्षक और अन्य कृषि आधारित उत्पाद उपल्ब्ध कराएगी। ये उत्पाद पांच किलोग्राम तक की पैकिंग में उपलब्ध होंगे और बगैर किसी अतिरिक्त मूल्य के किसानों तक पहुंचाए जाएंगे। सब्सिडी वाले पारंपरिक उर्वरक जैसे यूरिया, डीएपी, एनपीके आदि की बिक्री ऑनलाइन नहीं होगी।

इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने बताया कि इस सेवा का मकसद नवीनतम तकनीकी साधनों से ग्रामीण भारत तक आधुनिक ई-कॉमर्स के लाभ और अनुभव को पहुंचाना है। इफको की यह पहल अपनी तरह की पहली है। वह दूर-दराज के उन ग्रामीण क्षेत्रों तक वितरण सेवाएं उपलब्ध कराएगी, जहां ई-कॉमर्स के अग्रणी किरदार मौजूदा परिदृश्य में अपने सामान नहीं पहुंचा पाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News