चंदा कोचर के खिलाफ स्‍वतंत्र जांच कराएगा ICICI, निदेशक मंडल ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्लीः वीडियोकॉन कर्ज मामले को लेकर विवादों में फंसी आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की सीईओ चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। बैंक ने एक अज्ञात व्हिसिल ब्लोअर की शिकायत पर कोचर के खिलाफ स्‍वतंत्र जांच कराने की घोषणा की है। बैंक ने रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में कहा है कि यह जांच एक विश्‍वसनीय व्‍यक्ति से कराई जाएगी, हालांकि इसमें आरोपों के बारे में कुछ नहीं बताया गया है। मंगलवार को बैंक की निदेशक मंडल की बैठक में चंदा कोचर के खिलाफ जांच को मंजूरी दे दी है।

PunjabKesari

रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में दी जानकारी
रेग्‍युलेटरी फाइलिंग में कहा गया है कि पूछताछ का दायरा व्यापक होगा और तथ्यों की जांच के दौरान और जहां भी जरूरी होगा फोरेंसिक जांच के अलावा ई-मेल की भी समीक्षा हो सकती है। इसके अलावा अगर जरूरी हुआ तो जुड़े हुए कर्मचारियों के बयान भी लिए जा सकते हैं।  

PunjabKesari

वीडियोकॉन लोन केस को लेकर भी चल रही है जांच
इससे पहले भी कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन को लोन देने में फायदा उठाने के आरोपों की जांच चल रही है। इस मामले में सीबीआई ने अपनी आरंभि‍क जांच के तहत कुछ आई.सी.आई.सी.आई. बैंक अधि‍कारि‍यों से पूछताछ की है। सीबीआई इस बात का पता लगा रही है कि‍ साल 2012 में वीडि‍योकॉन ग्रुप को दि‍ए गए 3,250 करोड़ रुपए के लोन में बैंक कि‍सी तरह की गड़बड़ी में शामि‍ल है या नहीं। सीबीआई के अधि‍कारि‍यों ने कहा है कि‍ वह लेनदेन के जुड़े दस्‍तावेजों का अध्‍ययन कर रही है। इसके अलावा यह पता लगाने की कोशि‍श कर रहे कि‍ आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की एमडी और सीईओ चंदा कोचर, उनके पति‍ दीपक कोचर और अन्‍य लोगों ने कोई गलत काम कि‍या है या नहीं।

PunjabKesari

सेबी ने भी शुरू की जांच
आई.सी.आई.सी.आई. बैंक पर मार्केट रेग्युलेटर सेबी की भी नजर है। सेबी ने किसी भी संभावित डिसक्लोजर और कॉरपोरेट गवर्नैंस से संबंधित खामियों के मामले में जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही आई.सी.आई.सी.आई. बैंक और कुछ सरकारी बैंकों सहित लेंडर्स ग्रुप से लोन लेने में ‘लेनदेन’ के आरोपों के कारण वीडियोकॉन और इंडस्ट्रीज और उसके प्रमोटर भी सेबी के रडार पर आ गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News