Hyundai IPO: टूट सकता है LIC का रिकॉर्ड, इस दिवाली आ सकता है भारत का सबसे बड़ा आईपीओ

punjabkesari.in Monday, Feb 05, 2024 - 10:45 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय शेयर बाजार में एलआईसी के सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड इस साल टूट सकता है। घरेलू बाजार में आईपीओ की गहमागहमी के बीच वाहन कंपनी हुंडई अपनी भारतीय इकाई का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई वाहन कंपनी इस साल दिवाली के आस-पास अपनी भारतीय इकाई को घरेलू शेयर बाजार में लिस्ट करा सकती है। बता दें कि अगर ऐसा हुआ तो कंपनी करीब 3 दशक के बाद भारतीय शेयर बाजार एंट्री करेगी।

कंपनी भारतीय बाजार में चल रहे आईपीओ बूम का लाभ उठाना चाहती है। हुंडई इंडिया का प्रस्तावित आईपीओ 3.3 बिलियन डॉलर (27,390 करोड़ रुपए) से 5.6 बिलियन (46,480 करोड़ रुपए) का हो सकता है। हालांकि, हुंडई की ओर से इस पर कोई बयान नहीं जारी किया गया है। अगर लोअर एस्टिमेट के हिसाब से भी देखें तो आईपीओ का साइज 27 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का हो सकता है। इस स्थिति में भी हुंडई इंडिया का प्रस्तावित आईपीओ भारतीय शेयर बाजार के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ बन जाएगा।

इतनी आंकी गई है कंपनी की वैल्यू

रिपोर्ट के अनुसार, आईपीओ की तैयारी में बैंकर्स के साथ चल रहे डिस्कशन में हुंडई इंडिया की वैल्यू 22 बिलियन डॉलर से 28 बिलियन डॉलर तक आंकी गई है। आईपीओ में हुंडई अपनी 15 से 20 फीसदी हिस्सेदारी को बेचना चाह रही है। 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर भी आईपीओ का साइज 27 हजार करोड़ रुपए के पार निकल जाने वाला है।

अभी इनके नाम है आईपीओ का रिकॉर्ड

अभी भारत के सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी के नाम है। एलआईसी ने लंबे इंतजार के बाद मई 2022 में अपना आईपीओ लॉन्च किया था। एलआईसी के आईपीओ का साइज करीब 21 हजार करोड़ रुपए था। एलआईसी के आईपीओ ने विवादों में घिरी पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का रिकॉर्ड तोड़ा था। साल 2021 में पेटीएम ने बाजार में 18,300 करोड़ रुपए का आईपीओ पेश किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News