त्योहारी सीजन में बड़ा धमाका: Hyundai Motor IPO इस तारीख को होगा लॉन्च

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 11:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः आने वाले त्योहारी सीजन में आईपीओ मार्केट में बड़ी हलचल देखने को मिलेगी, क्योंकि दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर के भारतीय अनुषंगी हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India) का आईपीओ के तारीख की घोषणा हो गई है। यह IPO 16 अक्टूबर 2024 को खुलेगा और 18 अक्टूबर को बंद होगा। इसे अब तक का देश का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है और इसके प्रति निवेशकों के बीच खासा उत्साह देखा जा रहा है।

हुंडई मोटर आईपीओ के जरिए 25000 करोड़ रुपए जुटाएगी जो साइज के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इस आईपीओ को 18 जून 2024 को सेबी (SEBI) की मंजूरी मिली थी। हुंडई मोटर इंडिया ने 14.22 करोड़ शेयरों के बुक बिल्ट इश्यू के लिए आवेदन किया है। Kfin Technologies Limited इस आईपीओ के आधिकारिक रजिस्ट्रार हैं। आईपीओ का आवंटन 21 अक्टूबर 2024 को होगा। हुंडई मोटर के शेयर 23 अक्टूबर 2024 को BSE और NSE पर लिस्टिंग होंगे। 

PunjabKesari

हुंडई मोटर को भी सेबी ने ऑब्जर्वेशन लेटर जारी कर दिया है। आपको बतां दें कि शेयर बाजार के रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने Swiggy,  Hyundai Motor और Vishal Mega Mart को आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी थी।  

Hyundai Motor India के बारे में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की स्थापना मई 1996 में हुई थी। यह हुंडई मोटर ग्रुप का हिस्सा है, जो दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा वाहन निर्माता है। यह कंपनी भारत में सेडान, हैचबैक, एसयूवी और इलेक्ट्रिक वाहन (EVs) जैसे कई चार-पहिया यात्री वाहनों का उत्पादन और बिक्री करती है। इस कंपनी की सबसे लोकप्रिय एसयूवी हुंडई क्रेटा है। इसके अन्य प्रमुख मॉडलों में Grand i10 NIOS, i20, Venue, Verna, Alcazar, Tucson, और इलेक्ट्रिक एसयूवी Ioniq 5 शामिल हैं।

PunjabKesari

स्विगी के आईपीओ को हरी झंडी   

स्विगी इंडिया ने 30 अप्रैल 2024 को आईपीओ लॉन्च करने के लिए सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर फाइल किया था। सेबी ने 24 सितंबर 2024 को कंपनी को अपना ऑब्जर्वेशन लेटर जारी कर दिया है। स्विगी ने रेगुलेटर के पास अपडेटेड ड्राफ्ट पेपर भी दाखिल किया था जिसके मुताबिक कंपनी 3750 करोड़ रुपए फ्रेश इश्यू यानि नए शेयर्स जारी कर जुटाएगी साथ में ऑफर फॉर सेल (Offer For Sale) के जरिए 6000 करोड़ रुपए जुटाने की भी योजना हैं जिसमें निवेशक कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे यानि कंपनी आईपीओ के जरिए 10,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है।

PunjabKesari

विशाल मेगा मार्ट के आईपीओ को मिली मंजूरी

सेबी ने विशाल मेगा मार्ट के आईपीओ लॉन्च पर भी अपनी मुहर लगा दी है। विशाल मेगा मार्ट ने जुलाई 2024 में पहले गोपनीय ड्रॉफ्ट पेपर दाखिल किया था। ये माना जा रहा है कि कंपनी आईपीओ के जरिए बाजार से 8400 करोड़ रुपए जुटा सकती है। विशाल मेगा मार्ट को सेबी ने 25 सितंबर को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया है। इसके अलावा सेबी ने एक्मे सोल होल्डिंग्स और ममला मशीनरी लिमिटेड को भी आईपीओ लाने की इजाजत दे दी है। जिन कंपनियों को आईपीओ लाने के लिए ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया जाता है उस दिन से एक साल के भीतर कंपनी के लिए आईपीओ लाना जरूरी है। वर्ना फिर से सेबी से मंजूरी लेनी पड़ती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News