EPF पर कितना मिलेगा ब्याज, आज मीटिंग में होगी रेट पर चर्चा

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 12:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक आज यानी सोमवार से होगी। यह बैठक दो दिन चलेगी। इस बैठक में ब्याज दर के बारे में फैसला लिया जा सकता है। इससे ईपीएफओ के सात करोड़ सक्रिय सदस्यों को अपनी ईपीएफ बचत पर ब्याज दर को जानने का इंतजार खत्म होगा। हर साल मार्च में होने वाली सीबीटी की बैठक में ब्याज दरों पर फैसला होता है। मार्च 2022 में, सरकार ने 2021-22 के लिए 8.1% ईपीएफ दर घोषित की थी, जो 1977-78 के बाद 40 साल में सबसे कम थी। 

माना जा रहा है कि इस बार ईपीएफओ ब्याज दरों को पिछले साल के ही स्तर पर बनाए रख सकता है। 31 मार्च, 2022 तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का कुल निवेश 11 लाख करोड़ रुपए था। ब्याज दरों की घोषणा के अलावा, बैठक का महत्व इसलिए भी है क्योंकि पेंशन फंड मैनेजर उच्च वेतन पर पेंशन के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर, 2022 के फैसले पर एक स्टेटस नोट पेश करेंगे। यह एक ऐसा मुद्दा है, जिसके कारण मौजूदा और पहले के पेंशनभोगियों में काफी नाराजगी है।

इससे पहले बीते साल 31 अक्टूबर 2022 को बैठक हुई थी। इस बैठक में 34 साल से इस योजना में शामिल सदस्यों को आनुपातिक पेंशन के फायदों का विस्तार देने का फैसला हुआ था। बैठक में छह महीने से कम नौकरी करने वाले सदस्यों को भी निकासी की सुविधा दी गई थी। बता दें कि इस साल जनवरी में केंद्रीय न्यासी बोर्ड की बैठक होने वाली थी लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया था। आज से शुरू होने वाली इस बैठक में उच्च न्यायालय के 4 नवंबर के आदेश को सही तरीके से लागू किए जाने पर भी चर्चा हो सकती है। वहीं रिटायर्ड लोगों को पेंशन पोर्टल का इस्तेमाल करने में आ रही परेशानियों पर भी चर्चा की जा सकती है।

सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर कार्रवाई रिपोर्ट पेश कर सकती है और इस सिलसिले में उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दे सकती है। वित्त वर्ष 21 के लेखा परीक्षित वार्षिक लेखा के अनुसार वित्त वर्ष 20 की तुलना में पेंशन फंड को योजनाओं के योगदान में गिरावट आई थी।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News