आपकी ID पर कितने सिम एक्टिवेट, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं पता

punjabkesari.in Saturday, Dec 11, 2021 - 06:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कई बार ऐसा होता है कि हमारी आईडी पर कोई दूसरा व्यक्ति सिम चला रहा होता है और हमें इस बात की जानकारी भी नहीं होती। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं तो आप यह आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार के टेलीकॉम विभाग के एक पोर्टल पर जाकर चेक करना होगा। जो सिम आपकी आईडी पर फर्जी तरीके से लिया गया है, उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे।

कई बार फ्रॉड आपके नाम पर ले लेते हैं सिम
दरअसल, कई बार आपको पता नहीं होता है कि आपकी आईडी (आधार कार्ड) पर कितने सिम चल रहे हैं। वहीं, कई बार फ्रॉड किसी की भी आईडी से सिम ले लेते हैं और गैरकानूनी कामों को अंजाम देते हैं। इससे जिसके नाम पर सिम है, उसके लिए मुश्किल पैदा हो जाती है।

ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेटेड हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक आईडी पर 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं लेकिन जम्मू-कश्मीर व उत्तर-पूर्व राज्यों की आईडी पर 6 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं।

टेलीकॉम विभाग ने पिछले दिनों दिया था ये निर्देश
खबरों के मुताबिक, टेलीकॉम विभाग ने निर्देश दिए हैं कि इससे अधिक सिम रखने वालों पर कार्रवाई की जाए। अगर कोई निर्धारित संख्या से ज्यादा सिम रखता है तो उसे सिम की KYC करनी होगी। इस संबंध में 7 दिसंबर को नोटिफिकेशन आया था, जिसके मुताबिक KYC के लिए 60 दिनों का समय दिया जाएगा। 

इस तरह चेक करें आईडी पर कितने सिम हैं एक्टिवेट
टेलीकॉम विभाग का नाम Telecom Analytics for fraud management and consumer protection या TAFCOP है। आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं, इसे चेक करने के लिए आप सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं। यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर आई OTP दर्ज करें।

इसके बाद आपको एक लिस्ट दिखेगी। इसमें आपके लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल होगी। इस लिस्ट में जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे ब्लॉक कर सकते हैं। कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी। इससे पता लगेगा कि आधार पर अवैध नंबर जारी करने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News