होटल कंपनियों को गर्मी में राहत की आस

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 11:40 AM (IST)

नई दिल्लीः पिछले साल कारोबार पर कोविड-19 की मार झेलने के बाद होटल एवं यात्रा उद्योग को इस साल गर्मी की छुट्टियों में घरेलू यात्रियों से अटकी हुई मांग दिखने की उम्मीद है। इससे वैश्विक महामारी के कारण चौपट हो चुके पर्यटन एवं आतिथ्य सेवा कारोबार को थोड़ी राहत मिलेगी। 

अप्रैल और जून के महीनों में छुट्टियां बिताने के लिए विदेश की ओर रुख करने वाले लोगों के अलावा तमाम पर्यटक देश में पहाड़ों, समुद्र तटों और रिजॉट्र्स जाकर छुट्टियां बिताने की तैयारी कर रहे हैं। शुरुआती बुकिंग और ऑनलाइन रुझानों से पता चलता है कि इससे गर्मी से राहत मिलने के अलावा वैश्विक महामारी के प्रभाव को भी कम किया जा सकेगा। उदाहरण के लिए, मेकमाईट्रिप को बुकिंम में उल्लेखनीय तेजी दिख रही है। मेकमाईट्रिप के मुख्य परिचालन अधिकारी विपुल प्रकाश ने कहा कि 2020 की सर्दियों में हुई बुकिंग के मुकाबले अब दैनिक अवकाश यात्रा बुकिंग में करीब 70 फीसदी की बढ़ोतरी दिख रही है।

हालांकि 2019 में ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए हुई अग्रिम बुकिंग से तुलना करें तो ऑनलाइन ट्रैवल एजेंटों (ओटीएएस) और होटलों को आगामी सीजन के लिए बुकिंग में धीरे-धीरे रफ्तार दिख रही है। उनका मानना है कि इनमें से अधिकतर पूछताछ बुकिंग में परिवर्तित हो जाएंगी क्योंकि टीकाकरण अभियान में तेजी के साथ ही यात्रियों के बीच भरोसा भी बढ़ेगा। प्रकाश ने कहा, 'गर्मी का मौसम शुरू होने लगा है और टीकाकरण अभियान भी जोरों पर है। ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि यात्रा बुकिंग में उसकी झलक दिखेगी।'

अधितर होटलों का मानना है कि दिसंबर तिमाही के मुकाबले जून तिमाही में बेहतर प्रदर्शन दिखेगा। कुछ होटल तो वित्त वर्ष 2019 की दिसंबर तिमाही के से भी बेहतर वित्तीय नतीजे दर्ज करने की उम्मीद कर रहे हैं। छुट्टियां बिताने वाले पर्यटन स्थलों पर होटलों में अधिक निवेश करने वालों को कहीं अधिक फायदा मिलने की संभावना है। उदाहरण के लिए देहरादून के लीजर होटल ग्रुप को ही लेते हैं। इस आतिथ्य सेवा कंपनी के निदेशक विभास प्रसाद ने कहा कि वह इस सीजन में 'समर बोनांजा' की अपेक्षा करते हैं। कंपनी की करीब 90 फीसदी प्रॉपर्टी लीजर गंतव्यों पर है। इस होटल समूह का मानना है कि जून तिमाही वित्त वर्ष 2019 के मुकाबले 85 से 95 फीसदी के स्तर तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा, 'हिल स्टेशन पर हमारे सभी होटल अच्छा कर रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आगे इसमें केवल सुधार होगा।'

बड़ी होटल शृंखलाओं को भी बुकिंग में अच्छा रुझान दिख रहा है। मैरियट इंटरनैशनल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (दक्षिण एशिया) नीरज गोविल ने कहा, 'मांग सर्दी के महीनों के मुकाबले अधिक है और लीजर श्रेणी का लगातार अच्छा प्रदर्शन दिख रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि पूरा साल 2021 अच्छा रहेगा।' उन्होंने कहा कि लीजर श्रेणी के यात्री फिलहाल विदेश जाने में समर्थ नहीं हैं और ऐसे में वे घरेलू यात्रा की ओर रुख करेंगे।

क्लियरट्रिप डॉट कॉम के उपाध्यक्ष राजीव सुब्रमण्यन ने कहा कि अटकी हुई मांग के कारण पूछताछ को बुकिंग में तब्दील होने की अधिक संभावना है। यात्रा डॉट कॉम की प्रमुख (विपणन एवं नई कारोबारी पहल) श्वेता सिंघल ने कहा कि घरेलू लीजर श्रेणी में सुधार कोविड-पूर्व स्तर के मुकाबले करीब 60 से 65 फीसदी पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News