HDFC बैंक में ग्राहकों की मदद करेगी ''इरा''

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2017 - 04:18 PM (IST)

नई दिल्लीः निजी क्षेत्र के बैंक एच.डी.एफ.सी. बैंक ने ग्राहकों की मदद के लिए अब इंटेलिजेंट रोबोटिक असिस्टेंट (इरा) को नियुक्त किया है, जो पहले अभिवादन करके उन्हें उनके काम से संबंधित काऊंटर तक ले जाएगा। देश में पहली बार किसी बैंक ने रोबोट को ग्राहक सेवा के उद्देश्य से इस्तेमाल किया है। 

एच.डी.एफ.सी. बैंक ने मुंबई के कमला मिल्स स्थित अपनी शाखा में ऐसे पहले रोबोट को तैनात किया है। यह रोबोट बैंक के वेलकम डेस्क पर रहेगा, जहां से ग्राहकों का अभिवादन करने के बाद उन्हें बैंक द्वारा प्रदत सेवाओं की सूची दिखाएगा और जब ग्राहक एक सेवा का चयन करेगा तो रोबोट के डिस्प्ले पर लिखा दिखेगा ‘टेक मी देयर’ यानी मुझे वहां ले चलो। यह विकल्प चुनने पर ग्राहक को लेकर रोबोट उनके काम से संबंधित काऊंटर तक ले जाएगा।  

अगले चरण में रोबोट की क्षमता बढ़ाते हुए इसमें ग्राहकों की पहचान के लिए आवास तथा चेहरे की पहचान वाले फीचर डाले जाएंगे। इसे बैलेंस इंक्वायरी तथा चेक जमा करने की सुविधा से भी लैस किया जाएगा। बैंक की डिजिटल बैंकिंग शाखा के कंट्री हेड नितिन चुघ ने पहले रोबोट को नियुक्ति पर खुशी जताते हुए कहा कि यह एक अनूठा रोबोट है। एच.डी.एफ.सी. बैंक ने कोच्चि स्थित एक स्टार्टअप कंपनी आसिमोव रोबोटिक्स के साथ मिलकर इरा को विकसित किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News