Budget 2021-22: हलवा रस्म का आयोजन, पहली बार पेपरलेस होगा बजट

2021-01-23T18:03:04.033

बिजनेस डेस्कः बजट बनाने के अंतिम प्रक्रिया के रूप में रस्मी तौर पर मनाए जाने वाले ‘हलवा समारोह' का आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की उपस्थिति में नॉर्थ ब्लॉक में आयोजन हुआ। बजट बनने के बाद जब बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू होता है, तो उससे पहले हलवा रस्म मनाई जाती है। दरअसल वित्त मंत्रालय बजट की छपाई से पहले उन कर्मचारियों की सूची तैयार करता है, जो बजट बनाने और इसकी छपाई के कार्य से जुड़े हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

इस बार पेपरलेस होगा बजट 
बजट बनने के बाद जब छपाई का काम शुरू किया जाता है, तो पहले एक बड़ी कड़ाही में हलवा बनाया जाता है, जिसे वित्त मंत्री तथा सभी कर्मचारियों के बीच बांटा जाता है। इसके बाद छपाई का काम पूरा होने तक ये सभी लोग बाहरी संपर्क में नहीं रहते। इस बार हालांकि ऐसा पहली बार होगा जब बजट के दस्तावेजों की छपाई नहीं होगी और बजट पेश करने की पूरी प्रक्रिया पूरी तरह पेपरलेस होगी। हलवा रस्म में सीतारमण के अलावा केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव डॉ ए बी पांडेय तथा वित्त मंत्रालय के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे। 

PunjabKesari

PunjabKesari

लांच किया यूनियन बजट मोबाइल ऐप
केंद्रीय बजट 2021-22 को एक फरवरी को संसद में पेश किया जाना है। बजट के दस्तावेजों तक सांसदों तथा आम नागरिक की अबाध पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सीतारमण में इस अवसर पर एक मोबाइल ऐप ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप' भी लांच किया। इस ऐप के जरिए लोग बजट के सभी दस्तावेजों को पढ़ सकेंगे। यह ऐप दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी को सपोर्ट करता है और यह एंड्राएड तथा आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इस ऐप को यूनियन बजट वेब पोटर्ल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप आर्थिक मामलों के विभाग के निर्देश पर नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने बनाया है। वित्त मंत्री के संसद में बजट भाषण देने के बाद बजट के सभी दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध हो जाएंगे। 

PunjabKesari

PunjabKesari


Content Writer

jyoti choudhary

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News