क्रिप्टोकरेंसी में हैकर्स ने 415 मिलियन डॉलर किए साफ, FTX ने बताई ये वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 02:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दिवालिया होने के बाद क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने क्रिप्टो, कैश और लिक्विड सिक्योरिटीज में 5 बिलियन डॉलर से अधिक की वसूली की है लेकिन यह महत्वपूर्ण कमी इसके अंतर्राष्ट्रीय और अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंजों दोनों में बनी हुई है क्योंकि दिवालिया क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने मंगलवार को लेनदारों को एक रिपोर्ट में कहा कि क्रिप्टोकरेंसी में लगभग 415 मिलियन डॉलर (करीब 3400 करोड़ रुपए) हैक कर लिए। इसके लिए एफटीएक्स ने कुछ कमी के लिए हैकिंग को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि एफटीएक्स के अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज से क्रिप्टो में 323 मिलियन डॉलर हैक किए गए थे और 11 नवंबर को दिवालिएपन के बाद से यूएस एक्सचेंज से 90 मिलियन डॉलर हैक किए गए थे।

आरोपित संस्थापक सैम बैंकमैन-फ्राइड ने बाद में एक ब्लॉग पोस्ट में कंपनी की रिपोर्ट को चुनौती दी है। बैंकमैन-फ्राइड, जिस पर अपने क्रिप्टो-केंद्रित हेज फंड, अल्मेडा रिसर्च द्वारा किए गए कर्ज का भुगतान करने के लिए एफटीएक्स ग्राहकों से अरबों डॉलर की चोरी करने का आरोप लगाया गया है। बैंकमैन-फ्राइड ने कहा कि FTX के पास अमेरिकी ग्राहकों को चुकाने के लिए पर्याप्त धन है, जिनके बारे में उनका कहना है कि उनके “सर्वश्रेष्ठ अनुमान” के आधार पर 181 मिलियन डॉलर और 497 मिलियन डॉलर के बीच बकाया है। नवंबर में सीईओ के पद से हटने के बाद से बैंकमैन-फ्राइड की एफटीएक्स रिकॉर्ड तक पहुंच नहीं है।

बैंकमैन-फ्राइड ने दोषी नहीं होने का किया अनुरोध

बता दें कि सुलिवन और क्रॉमवेल के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। फर्म के वकीलों ने हाल ही में एक अदालती फाइलिंग में कहा कि उन्होंने कंपनी की दिवालियापन की कार्यवाही में शामिल रहने के बैंकमैन-फ्राइड के प्रयासों को खारिज कर दिया है। बैंकमैन-फ्राइड ने धोखाधड़ी के आरोपों में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है और वह अक्टूबर में मुकदमे का सामना करने वाला है।

ग्राहकों को नहीं दिया बकाया राशि का अनुमान

एफटीएक्स ने एफटीएक्स के यू.एस. या अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों को बकाया राशि का अनुमान नहीं दिया और इसने बैंकमैन-फ्राइड के ब्लॉग पोस्ट के बारे में सवालों का तुरंत जवाब नहीं दिया। FTX ने मंगलवार को अपने पुनर्प्राप्ति प्रयासों के बारे में कुछ अतिरिक्त विवरण प्रदान किए, जिसमें कहा गया कि उसने 1.7 बिलियन डॉलर नकद, 3.5 बिलियन डॉलर लिक्विड क्रिप्टोकरेंसी और 300 मिलियन डॉलर लिक्विड सिक्योरिटीज में वसूल किए हैं।

रे ने एक बयान में कहा कि वह वसूली को अधिकतम करने के अपने प्रयासों में प्रगति कर रहे हैं और इस प्रारंभिक जानकारी को उजागर करने के लिए टीम ने एक अत्यंत प्रयास किया है। 11 नवंबर, 2022 को क्रिप्टो की कीमतों के आधार पर, सोलाना में 685 मिलियन डॉलर, FTX के मालिकाना FTT टोकन में 529 मिलियन डॉलर और बिटकॉइन में 268 मिलियन डॉलर शामिल हैं।

इस वजह से हुआ नियामकों के बीच विवाद

अपने सिस्टम के हैक की एफटीएक्स की प्रारंभिक जांच के दौरान इसने बहामास के प्रतिभूति आयोग द्वारा नवंबर की संपत्ति की जब्ती का खुलासा किया, जिसके कारण एफटीएक्स की यूएस-आधारित दिवालियापन टीम और बहामियन नियामकों के बीच विवाद हुआ है। दोनों पक्षों ने जनवरी में अपने मतभेदों को सुलझा लिया और रे ने मंगलवार को कहा कि बहामियन सरकार ने लेनदारों के लिए 426 मिलियन डॉलर रखे हुए थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News