कम्पनियों के नतीजे, GST पर प्रगति से तय होगी बाजार की दिशा

punjabkesari.in Sunday, Jul 31, 2016 - 01:23 PM (IST)

नई दिल्ली: कम्पनियों के तिमाही नतीजों तथा बहुप्रतीक्षित वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) विधेयक पर होने वाली प्रगति से इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विशेषज्ञों ने यह राय व्यक्त की है। ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, "पहली तिमाही के शेष कम्पनियों के नतीजों तथा वैश्विक बाजारों की धारणा चालू सप्ताह में बाजार रुख निर्धारित करेंगी। निवेशकों की नजर संसद में वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) संविधान संशोधन विधेयक के मोर्चे पर होने वाले घटनाक्रम पर रहेगी।" 

 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा निवेशकों की नजर वाहन कम्पनियों के शेयरों पर भी होगी। सप्ताह के दौरान वाहन कम्पनियों के जून माह के आंकड़े आएंगे। इसके अलावा वृहद आर्थिक आंकड़ों के मोर्चे पर विनिर्माण एवं सेवा क्षेत्र के लिए पी.एम.आई. के आंकड़े कारोबार की दिशा को निर्धारित करेंगे।

 

जिन कम्पनियों के जून 2016 को समाप्त हुए पहली तिमाही के नतीजे आएंगे उनमें एच.सी.एल. टैक्नोलॉजीज, टेक महिन्द्रा, इंडियन बैंक, टाटा पावर और ग्लेक्सो स्मिथक्लाइन कंज्यूमर हैल्थकेयर शामिल हैं। कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड के संस्थापक एवं सीईआे रोहित गाडिया ने कहा, "इस सप्ताह बाजार का उतार-चढ़ाव तिमाही परिणामों की घोषणाआें पर निर्भर करेगा। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की गतिविधियां बाजार को दिशा प्रदान करेंगी।"

 

सरकार ने इस सप्ताह राज्यसभा में बहुप्रतीक्षित जी.एस.टी. विधेयक को विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सैंसेक्स 248.62 अंक अथवा 0.89 प्रतिशत की तेजी और निफ्टी 97.30 अंक अथवा 1.13 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News