मोबाइल फोन समेत इन चीजों पर बढ़ सकती हैं GST दरें, जानिए कितना बढ़ेगा टैक्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 11:40 AM (IST)

नई दिल्लीः अर्थव्यवस्था में गति लाने के लिए सरकार राजस्व में इजाफे के लिए गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) की दरों में बदलाव पर विचार कर रही है। जिससे सोना, चांदी व मोबाइल फोन आदि महंगे हो सकते हैं। सरकार ने जीएसटी की दरों पर समीक्षा के लिए कमेटी ऑफ  ऑफिसर्स का गठन किया था। अब इस कमेटी ने अपनी कुछ सिफारिशें केन्द्र सरकार के सामने पेश की हैं। केन्द्र सरकार इन सिफारिशों पर विचार करके इन्हें जीएसटी परिषद के सामने रखेगी। इसके बाद जीएसटी काऊंसिल फैसला लेगी कि इन सिफारिशों को माना जाए या नहीं।

PunjabKesari

यह भी पता चला है कि कमेटी ऑफ ऑफिसर्स की सिफारिशों को अप्रैल 2020 से लागू किया जा सकता है। सरकार ने इस कमेटी का गठन अक्तूबर में किया था। जो वस्तुएं 5 और 12 फीसदी टैक्स के दायरे में हैं उन्हें और ऊंचे स्लैब में लाया जा सकता है। इसके अलावा कीमती धातुओं जैसे सोना, चांदी पर जीएसटी की दर को 3 से बढ़ाकर 5 फीसदी किया जाए।

PunjabKesari

स्पैशल लग्जरी आइटम्स पर ऊंची दरों का सुझाव 
साथ ही कमेटी ऑफ  ऑफिसर्स ने सुझाव दिया है कि शिक्षा और स्वास्थ्य को भी ऊंचे टैक्स स्लैब में शामिल किया जाना चाहिए। स्पैशल लग्जरी आइटम्स पर ऊंची दरें होनी चाहिए। अगर जीएसटी काऊंसिल कमेटी ऑफ ऑफिसर्स की सिफारिशों को मान लेती है तो आने वाले नए वित्त वर्ष में सोना, चांदी तो महंगा हो जाएगा, साथ ही एजुकेशन और हैल्थ सुविधाएं भी महंगी हो जाएंगी। नई सिफारिशों के लागू होने से मोबाइल फोन भी महंगे हो जाएंगे। इसका सबसे ज्यादा असर खेती-किसानी पर पड़ेगा, क्योंकि कमेटी ने फर्टिलाइजर पर ड्यूटी बढ़ाने की बात कही है। इससे किसानों को मिलने वाली खाद महंगी हो जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News